पीआईबी न्यूज विज्ञान-प्रौद्योगिकी

आदित्य-एल 1 सपोर्ट सेल


27 अप्रैल, 2021 को भारत के पहले सौर अंतरिक्ष मिशन आदित्य L1 से प्राप्त होने वाले आंकड़ों को एक वेब इंटरफेस पर इकट्ठा करने के लिए एक कम्युनिटी सर्विस सेंटर ‘आदित्य L1 सपोर्ट सेल’ (Aditya-L1 Support Cell) की स्थापना की गई है।

  • यह सर्विस सेंटर, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो और भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत स्वायत्त संस्था आर्यभट्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ ऑब्जर्वेशनल साइंस (ARIES)का संयुक्त प्रयास है।
  • इस केंद्र का उपयोग अतिथि पर्यवेक्षकों (guest observers) द्वारा वैज्ञानिक आंकड़ों के विश्लेषण और विज्ञान पर्यवेक्षण प्रस्ताव तैयार करने में किया जाएगा।
  • ‘आदित्य L1 सपोर्ट सेल’ की स्थापना ARIESके उत्तराखंड स्थित हल्द्वानी परिसर में किया गया है, जो इसरो के साथ संयुक्त रूप काम करेगा।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

समावेशी इंटरनेट सूचकांक 2021


अप्रैल 20 21 में ‘द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट’ (EIU) ने फेसबुक के साथ साझेदारी में ‘समावेशी इंटरनेट सूचकांक 2021’ (Inclusive Internet Index 2021) जारी किया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: 'समावेशी इंटरनेट सूचकांक’ ने 120 देशों का सर्वेक्षण किया, जो वैश्विक जीडीपी के 98% और वैश्विक आबादी के 96% का प्रतिनिधित्व करता है।

  • समग्र सूचकांक स्कोर चार मापदंडों पर आधारित है: उपलब्धता (Availability), वहन योग्यता (Affordability), प्रासंगिकता (Relevance) और तत्परता (Readiness)।
  • स्वीडन सूचकांक में पहले स्थान पर है इसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका दूसरे, स्पेन तीसरे, ऑस्ट्रेलिया चौथे तथा हांगकांग पांचवें स्थान पर है।
  • सूची में अंतिम पांच में बुरुंडी (120वें स्थान), लाइबेरिया (119वें स्थान), डीआर कांगो (118वें स्थान), नाइजर (117वें स्थान) और सिएरा लियोन (116वें स्थान) शामिल हैं।
  • वैश्विक स्तर पर भारत को थाईलैंड के साथ 49वें स्थान पर रखा गया है। श्रीलंका 77वें और नेपाल 83वें स्थान पर है। 90वीं रैंकिंग के साथ पाकिस्तान दक्षिण एशिया में सबसे कम प्रदर्शन करने वाला देश है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

इंटरनेशनल रेंजर अवार्ड 2021


तमिलनाडु में रामनाथपुरम वन रेंज अधिकारी सुंदरम सतीश को मन्नार मरीन नेशनल पार्क की खाड़ी में उनके कार्यों के लिए अप्रैल 2021 में 'इंटरनेशनल रेंजर अवार्ड 2021' (International Ranger Award 2021) से सम्मानित किया गया।

  • राजाजी टाइगर रिजर्व, उत्तराखंड के वन रेंजर महेंद्र गिरि को भी यह पुरस्कार दिया गया। गिरि को राजाजी और उसके आसपास मानव-वन्यजीव संघर्ष को रोकने में उनके प्रयासों के लिए पुरस्कार दिया गया।
  • प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतरराष्ट्रीय संघ, संरक्षित क्षेत्रों पर विश्व आयोग; अंतरराष्ट्रीय रेंजर फेडरेशन; और वैश्विक वन्यजीव संरक्षण और संरक्षण सहयोगी ने संयुक्त रूप से दुनिया भर में 10 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले वन रेंजरों को पुरस्कार प्रदान किये।
  • अन्य आठ वन रेंजरों को कंबोडिया, म्यांमार, रूस, जॉर्जिया, जाम्बिया, मेडागास्कर, आइवरी कोस्ट और कोलंबिया से चुना गया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप युद्धाभ्यास/सैन्य अभियान

ऑपरेशन समुद्र सेतु II


भारतीय नौसेना ने ऑक्सीजन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए चलाये जा रहे राष्ट्रीय मिशन को आगे बढ़ाते हुए 1 मई, 2021 को ‘ऑपरेशन समुद्र सेतु II’ लॉन्च किया है।

  • ऑपरेशन समुद्र सेतु II के हिस्से के रूप में सात भारतीय नौसेना जहाजों आईएनएस कोलकाता, आईएनएस कोच्चि, आईएनएस तलवार, आईएनएस टाबर, आईएनएस त्रिकंद, आईएनएस जलश्व तथा आईएनएस ऐरावत को विभिन्न देशों से तरल चिकित्सा ऑॅक्सीजन युक्त क्रायोजेनिक कंटेनर्स और संबंधित चिकित्सा उपकरणों के पोत लदान के लिए तैनात किया गया है।
  • नौसेना द्वारा ‘ऑॅपरेशन समुद्र सेतु’ पिछले वर्ष आरंभ किया गया था और कोविड-19 के प्रकोप के बीच पड़ोसी देशों में फंसे लगभग 4000 भारतीय नागरिकों को सफलतापूर्वक भारत वापस लाया गया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप विविध

आयुष 64


आयुष मंत्रालय ने देशभर में ‘आयुष 64’ (AYUSH 64) की उपलब्धता बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए हैं।

  • आयुष मंत्रालय के अधीन एक स्वायत्तशासी निकाय ‘केन्द्रीय आयुर्वेदीय विज्ञान अनुसंधान परिषद्’ द्वारा विकसित पॉलीहर्बल औषधि ‘आयुष - 64’ को नैदानिक परीक्षणों में कोविड-19 के हल्के से लेकर मध्यम स्तर के संक्रमण के इलाज में बहुत उपयोगी पाया गया है।
  • देश के प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों के नेतृत्व में किए गए इन परीक्षणों से पता चला है कि ‘आयुष 64’ में एंटीवायरल, इम्यून- मोडुलेटर और एंटीपायरेटिक गुण हैं।
  • आयुष- 64 को 1980 में मूल रूप से मलेरिया के उपचार के लिए विकसित किया गया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस


3 मई

2021 का विषय/अभियान: 'सूचना से जनकल्याण' (Information as a Public Good)।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस दुनिया भर में प्रेस की स्वतंत्रता का मूल्यांकन करने के लिए, मीडिया की स्वतंत्रता सुनिश्चित करने के लिए तथा प्रेस की स्वतंत्रता हेतु जान गँवाने वाले पत्रकारों को याद करने के लिए मनाया जाता है।

संक्षिप्त खबरें इन्हें भी जानें

तरल ऑक्सीजन


केंद्र ने राज्यों को आदेश दिया है कि निजी संयंत्रों के साथ मौजूदा स्टॉक सहित सभी तरल ऑक्सीजन को सरकार को उपलब्ध कराया जाए और इसका उपयोग केवल चिकित्सा उद्देश्यों के लिए किया जाएगा।

  • तरल ऑक्सीजन आणविक ऑक्सीजन (molecular oxygen) का तरल रूप है। एयरोस्पेस, पनडुब्बी और गैस उद्योगों में तरल ऑक्सीजन को संक्षिप्त रूप से LOx, LOX या Lox के रूप में जाना जाता है।
  • तरल ऑक्सीजन का रंग हल्का नीला होता है, इसे एक घोड़े की नाल के आकार के शक्तिशाली चुंबक के ध्रुवों के बीच लटकाया जा सकता है।
  • अपनी क्रायोजेनिक (निम्न ताप आवश्यकता) प्रकृति के कारण, तरल ऑक्सीजन के स्पर्श में आने वाले पदार्थ बेहद नाजुक / भंगुर हो जाते हैं। तरल ऑक्सीजन एक बहुत शक्तिशाली ऑक्सीकरण एजेंट भी होती है; अर्थात तरल ऑक्सीजन में कार्बनिक पदार्थ तेजी से जलते है।
  • वाणिज्यिक रूप से, तरल ऑक्सीजन को एक औद्योगिक गैस के रूप में वर्गीकृत किया जाता है और व्यापक रूप से औद्योगिक और चिकित्सा प्रयोजनों के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

संक्षिप्त खबरें संस्थान-संगठन

रासायनिक हथियार निषेध संगठन


भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) गिरीश चन्द्र मुर्मू को तीन वर्ष के कार्यकाल हेतु ‘रासायनिक हथियार निषेध संगठन’ (Organisation for the Prohibition of Chemical Weapons- OPCW) का बाह्य लेखा परीक्षक चुना गया है। इनका कार्यकाल वर्ष 2021 से शुरू होगा।

  • रासायनिक हथियार निषेध संगठन (OPCW) एक अंतरसरकारी संगठन है और 'रासायनिक हथियार अभिसमय' (Chemical Weapons Convention) के लिए कार्यान्वयन निकाय है, जो 29 अप्रैल, 1997 को लागू हुई।
  • 193 देश इस संगठन के सदस्य हैं। इसका मुख्यालय हेग, नीदरलैंड्स में स्थित है।
  • OPCW रासायनिक हथियारों के विकास, उत्पादन, संग्रहण, हस्तांतरण और उपयोग को समाप्त करने; उनके पुन: उदय को रोकने; ऐसे हथियारों के मौजूदा भंडार को खत्म करना सुनिश्चित करने; और रासायनिक युद्ध के खतरे से दुनिया को सुरक्षित रखने के लिए अभिसमय के अधिदेश (Mandate) को पूरा करने का प्रयास करता है।
  • OPCW को ‘रासायनिक हथियारों को खत्म करने संबंधी व्यापक प्रयासों’ के लिए वर्ष 2013 के नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

संक्षिप्त खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

सिडबी द्वारा कोविड तैयारियों के लिए योजनाएं लॉन्च


30 अप्रैल, 2021 को भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) को आवश्यक वित्तीय सहायता देने में मदद करने के लिए SHWAS और AROG योजनाओं की शुरुआत की है।

  • कोविड-19 की दूसरी लहर के खिलाफ युद्ध में हेल्थकेयर क्षेत्र के लिए SIDBI सहायता योजना SHWAS (SIDBI assistance to the Healthcare sector in War Against Second wave of COVID19) और कोविड- 19 महामारी के दौरान रिकवरी और विकास के लिए MSMEs के लिए सिडबी सहायता AROG (SIDBI Assistance to MSMEs for Recovery & Organic Growth during COVID19 pandemic) दो नई त्वरित ऋण वितरण योजना है।
  • यह योजना भारत सरकार के मार्गदर्शन में तैयार की गई है, जो ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, ऑक्सीमीटर और आवश्यक दवाओं की आपूर्ति से संबंधित उत्पादन और सेवाओं के लिए धन की सुविधा प्रदान करती है।

संक्षिप्त खबरें बिजनेस और सार्वजनिक उपक्रम

मार्टिन उहलारिक टाटा मोटर्स के नये वैश्विक डिजाइन प्रमुख नियुक्त


टाटा मोटर्स ने 29 अप्रैल, 2021 को घोषणा की कि मार्टिन उहलारिक को कंपनी का नया वैश्विक डिजाइन प्रमुख नियुक्त किया गया है।

  • उहलारिक अभी तक टाटा मोटर्स यूरोपीय तकनीकी केंद्र (TMETC) के लिए डिजाइन प्रमुख थे। वह कंपनी में प्रताप बोस का स्थान लेंगे, जिन्होंने कंपनी से बाहर निकलकर नये अवसर तलाशने का फैसला किया है।
  • टाटा मोटर्स लिमिटेड एक भारतीय बहुराष्ट्रीय मोटर वाहन निर्माण कंपनी है, जिसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है।