पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

भारत में आपातकालीन तथा घायलों की देखभाल संबंधी नीति आयोग की रिपोर्ट


नीति आयोग ने 10 दिसंबर, 2021 को ‘भारत में राष्ट्रीय स्तर पर माध्यमिक, तृतीयक स्तर के स्वास्थ्य केंद्रों और जिला अस्पतालों में आपातकालीन तथा घायलों की देखभाल की मौजूदा स्थिति पर रिपोर्ट’ नामक शीर्षक से दो मूल्यांकन रिपोर्ट जारी की।

(Image Source: niti.gov.in)

महत्वपूर्ण तथ्य: इन रिपोर्टों में आपातकालीन मामलों के परिदृश्य और उनकी संख्या के बारे में उल्लेख करने के साथ-साथ इष्टतम देखभाल के प्रावधान के अनुसार एम्बुलेंस सेवाओं, स्वास्थ्य देखभाल के बुनियादी ढांचे, मानव संसाधन और उपकरणों की मौजूदा कमी को उजागर किया गया है।

  • रिपोर्ट भारत के लिए एक विश्व स्तरीय, कुशल, पेशेवर, एकीकृत आपातकालीन देखभाल प्रणाली तैयार करने के अत्यधिक महत्व पर प्रकाश डालती है, जो कि प्रौद्योगिकी द्वारा समर्थित हो और देश के किसी भी हिस्से में दुर्घटना, आपात स्थिति या दुर्घटना में पीड़ितों की देखभाल करने में सक्षम हो।
  • इन अध्ययनों ने 34 जिला अस्पतालों के अलावा, देश के 28 राज्यों तथा दो केंद्र-शासित प्रदेशों में सरकारी एवं निजी अस्पताल की प्रणालियों में 100 आपातकालीन और घायल देखभाल केंद्रों की मौजूदा स्थिति का आकलन किया है।
  • ये रिपोर्ट आपदा के समय घायलों के इलाज का वरीयता निर्धारण के लिए एक राष्ट्रव्यापी नीति, देखभाल के लिए मानकीकृत प्रोटोकॉल, प्रभावी पैरामेडिक्स के साथ संवर्धित विश्व स्तरीय एम्बुलेंस सेवाओं और ब्लड बैंकों के विस्तार की आवश्यकता पर प्रकाश डालती है

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

कॉन्वोक 2021-22


10 दिसंबर, 2021 को नीति आयोग ने भारती एंटरप्राइजेज की परोपकारी शाखा, भारती फाउंडेशन के साथ साझेदारी में 'कॉन्वोक 2021-22' (Convoke 2021-22) की शुरुआत की।

(Image Source: http://pib.gov.in)

महत्वपूर्ण तथ्य: कॉन्वोक एक राष्ट्रीय शोध संगोष्ठी है, जिसका उद्देश्य भारत भर के सभी शिक्षकों, शिक्षाविदों, स्कूलों के प्रमुखों पर विशेष ध्यान देने के साथ शिक्षा प्रदान करने और इसकी गुणवत्ता को मजबूत करने में आने वाली चुनौतियों का समाधान करना है।

  • इस मंच के माध्यम से, सरकारी स्कूलों के स्कूल शिक्षकों/प्रमुखों/प्राचार्यों और भारती फाउंडेशन नेटवर्क के शिक्षकों को वैज्ञानिक दृष्टिकोण के माध्यम से अनुसंधान-आधारित समाधानों का उपयोग करने और सीखने के परिणामों में सुधार के लिए जमीनी स्तर पर किए गए अपने प्रयासों को प्रदर्शित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • कॉन्वोक के माध्यम से वे अब अपने सूक्ष्म शोध पत्र साझा कर सकते हैं। इन शोध पत्रों का विश्लेषण शिक्षाविदों के एक पैनल द्वारा किया जाएगा।
  • शॉर्टलिस्ट किए गए शोध पत्र जनवरी 2022 में निर्धारित 'राष्ट्रीय अनुसंधान संगोष्ठी' के दौरान प्रस्तुत किए जाएंगे।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

साइबर प्रतिरोध पर भारत-यूके संयुक्त कार्य समूह की पहली बैठक


साइबर प्रतिरोध (Cyber Deterrence) पर भारत-यूनाइटेड किंगडम के संयुक्त कार्य समूह की पहली बैठक 25 नवंबर, 2021 को वर्चुअल मोड में आयोजित की गई।

महत्वपूर्ण तथ्य: भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (साइबर डिप्लोमेसी) अतुल मल्हारी गोत्सुर्वे ने किया।

  • दोनों पक्षों ने 17 अप्रैल, 2018 को नई दिल्ली में हस्ताक्षरित साइबर संबंधों के लिए भारत-यूके फ्रेमवर्क के तहत साइबर प्रतिरोध से संबंधित विभिन्न प्रमुख पहलुओं और मौजूदा द्विपक्षीय साइबर सहयोग को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।
  • भारत और यूनाइटेड किंगडम एक-दूसरे के साथ मिलकर काम करने और साइबर प्रतिरोध की चुनौतियों का समाधान करने और प्रभावी साइबर प्रतिरोध रणनीतियों के निर्माण के लिए नियमित परामर्श करने पर सहमत हुए।
  • साइबर प्रतिरोध एक रणनीति है, जो राज्य- अभिकर्ताओं या गैर-राज्य अभिकर्ताओं (non-state actors) द्वारा साइबर हमलों से निपटने के लिए प्रभावी हो सकती है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप अभियान/सम्मेलन/आयोजन

स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी मूल्यांकन पर अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी


केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री, डॉ. भारती प्रवीण पवार ने 10 दिसंबर, 2021 को 'स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी मूल्यांकन पर अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी (International Symposium on Health Technology Assessment) को संबोधित किया।


(Image Source: https://twitter.com/icmrdelhi)

  • इसका आयोजन केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के ‘स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग’ द्वारा अंतरराष्ट्रीय निर्णय सहायता पहल (International Decision Support Initiative: iDSI) के सहयोग से किया गया।
  • इस आयोजन का विषय (थीम) "सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज के लिए हेल्थकेयर सेक्टर में साक्ष्य आधारित निर्णय लेने के लिए नीति में ज्ञान और सर्वोत्तम प्रथाओं का समावेश करना" था।
  • संगोष्ठी ने स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी मूल्यांकन में वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं पर चर्चा करने तथा सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज हासिल करने के लिए भारत में स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी मूल्यांकन संस्थानीकरण के माध्यम से साक्ष्य-आधारित निर्णय लेने के एक स्थायी मॉडल का विकास के लिए एक मंच प्रदान किया।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप समझौते/संधि

रक्षा मंत्रालय ने किया IITE, गांधीनगर के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर


रक्षा मंत्रालय ने 10 दिसंबर, 2021 को नई दिल्ली में सैनिक स्कूलों के शिक्षकों को प्रशिक्षण की सुविधा के लिए भारतीय शिक्षक शिक्षा संस्थान (IITE), गांधीनगर के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।

  • समझौता ज्ञापन जनवरी 2022 से शुरू होने वाले पांच साल की अवधि के लिए है, जिसके तहत सभी सैनिक स्कूलों के 800 से अधिक शिक्षकों को 'गुरुदीक्षा' और 'प्रतिबद्धता' नामक पाठ्यक्रमों के माध्यम से प्रशिक्षित किया जाएगा।
  • इस समझौता ज्ञापन का मुख्य उद्देश्य भारतीय परंपराओं के परिवर्तनकारी ज्ञान के साथ भविष्य के शिक्षकों (Teacher of tomorrow) को तराशना और शिक्षकों के समेकित विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुए शिक्षक शिक्षा के एक नए युग की शुरुआत करना है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

नेटवर्क इंटरनेशनल और एनपीसीआई इंटरनेशनल के बीच समझौता


'एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स' ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) की स्वीकृति पर सहयोग पर चर्चा करने के लिए नवंबर 2021 में 'नेटवर्क इंटरनेशनल' के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • यूएई में नेटवर्क इंटरनेशनल के मर्चेंट नेटवर्क पर यूपीआई मोबाइल भुगतान समाधान को 2022 की पहली तिमाही में शुरू किए जाने की संभावना है।
  • 'नेटवर्क इंटरनेशनल' मध्य पूर्व और अफ्रीका में डिजिटल कॉमर्स का एक प्रमुख प्रवर्तक है जबकि एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड 'नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया' की अंतरराष्ट्रीय शाखा है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

मोबिक्विक रुपे कार्ड


मोबिक्विक (Mobikwik) ने 'मोबिक्विक रुपे कार्ड’ लॉन्च करने के लिए 12 नवंबर, 2021 को ‘नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया’ (NPCI) और ‘एक्सिस बैंक’ के साथ सहयोग किया है।

  • यह कार्ड ग्राहकों के लिए नि:शुल्क होगा और डिजिटल भुगतान की बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए पूरी तरह से डिजिटल होगा।
  • इसके साथ ही मोबिक्विक यूजर्स को इस कार्ड पर अपने मोबीक्विक वॉलेट बैलेंस से दो लाख रुपये तक प्राप्त करने की सुविधा मिलेगी।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप बिजनेस और सार्वजनिक उपक्रम

वेदांता के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल को एशियाई बिजनेस परोपकार पुरस्कार 2021


वेदांता समूह के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल को 19 नवंबर, 2021 को स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वच्छता, कौशल विकास और सतत आजीविका पर केंद्रित मानवतावादी पहल के लिए योगदान हेतु एशियाई बिजनेस पुरस्कार 2021 (Asian Business Awards 2021) में 'परोपकार पुरस्कार' (Philanthropy Award) से सम्मानित किया गया।

(Image Source: https://www.freepressjournal.in/)

  • एशियन बिजनेस पुरस्कार, जो अब अपने 23वें वर्ष में है, की मेजबानी हर साल ब्रिटेन के सबसे अधिक बिकने वाले अंग्रेजी भाषा के एशियाई समाचार पत्र 'ईस्टर्न आई' (Eastern Eye) द्वारा की जाती है।
  • यह पुरस्कार एशियाई उद्यमिता और व्यावसायिक सफलता के लिए दिया जाता है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस (7 दिसंबर)


2021 का विषय: 'वैश्विक विमानन विकास के लिए नवाचार को आगे बढ़ाना' (Advancing Innovation for Global Aviation Development)

महत्वपूर्ण तथ्य: अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस का उद्देश्य देशों के सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन के महत्व के बारे में दुनिया भर में जागरूकता पैदा करना है।

  • 1944 में, शिकागो में 54 देशों के प्रतिनिधियों ने ‘अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संबंधित अभिसमय’ पर हस्ताक्षर किए, जिसे 'शिकागो कन्वेंशन' के रूप में भी जाना जाता है। इस दिवस की स्थापना 1994 में अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन की 50वीं वर्षगांठ गतिविधियों के हिस्से के रूप में की गई थी।

खेल समाचार फुटबॉल

बैलोन डी' ओर 2021 अवार्ड्स


29 नवंबर, 2021 को थिएटर डू चेटेलेट, पेरिस, में 65वें बैलोन डी'ओर पुरस्कार (Ballon d'Or 2021 Awards) समारोह का आयोजन किया गया।

(Image Source: https://theathletic.com/)

  • अर्जेंटीना के फुटबॉल खिलाड़ी लियोनेल मेसी ने रिकॉर्ड सातवीं बार पुरुषों का बैलोन डी'ओर पुरस्कार जीता, जबकि बार्सिलोना की 27 वर्षीय मिडफील्डर एलेक्सिया पुटेलास ने महिलाओं का बैलोन डी'ओर जीता।
  • 34 वर्षीय मेसी ने चार प्रमुख अंतरराष्ट्रीय फाइनल में हारने के बाद जुलाई में अर्जेंटीना को कोपा अमेरिका खिताब दिलाया था।
  • मेसी ने बायर्न म्यूनिख के स्टार रॉबर्ट लेवांडोव्स्की को पीछे छोड़ यह पुरस्कार अपने नाम किया।
  • इससे पूर्व बैलोन डी'ओर की महिला पुरस्कार विजेता 2018 में नॉर्वे की स्ट्राइकर एडा हेगरबर्ग और 2019 में यूएस फॉरवर्ड मेगन रापिनो हैं।
  • क्रिस्टियानो रोनाल्डो 2010 के बाद पहली बार बैलोन डी'ओर में शीर्ष तीन से बाहर हो गए।
  • बायर्न म्यूनिख के रॉबर्ट लेवांडोव्स्की ने 'वर्ष का स्ट्राइकर का पुरस्कार’ जीता, जबकि इटली के जियानलुइगी डोनारुम्मा ने 'सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का पुरस्कार' जीता।
  • 'सर्वश्रेष्ठ युवा खिलाड़ी के लिए कोपा ट्रॉफी' बार्सिलोना के पेड्रि को मिली। चेल्सी ने 'सर्वश्रेष्ठ क्लब का पुरस्कार' जीता।
  • फ्रांस फुटबॉल पत्रिका द्वारा बैलोन डी'ओर पुरस्कार 1956 से हर साल पुरुषों को दिया जाता है। महिलाओं को यह पुरस्कार 2018 से दिया गया।

खेल समाचार बैडमिंटन

इंडोनेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट 2021


बैडमिंटन में, विश्व नंबर-1 जापान के केंटो मोमोटा ने 21 नवंबर, 2021 को बाली में फाइनल में डेनमार्क के एंडर्स एंटोन्सन को हराकर इंडोनेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट 2021 का पुरुष एकल खिताब अपने नाम किया।

  • महिला एकल फाइनल में दक्षिण कोरियाई एन से-यंग ने जापान की अकाने यामागुची को हराकर खिताब जीता।
  • जापान की अकाने यामागुची ने सेमीफाइनल में भारत की पीवी सिंधु को हराया था।

अन्य परिणाम-

पुरुष युगल: विजेता- होकी ताकुरो और कोबायाशी यूगो (दोनों जापान); उपविजेता- मार्कस फर्नाल्डी गिदोन और केविन संजय सुकामुल्जो (दोनों इंडोनेशिया)।

महिला युगल: विजेता- मत्सुयामा नामी और शिदा चिहारू (दोनों जापान); उपविजेता- जिओंग ना-उन और किम हाय-जोंग (दोनों दक्षिण कोरिया)।

मिश्रित युगल: विजेता-डेचापोल पुवारानुक्रोह और सप्सिरी तेरत्तनाचाई (दोनों थाईलैंड); उपविजेता- तांग चुन मान और त्से यिंग सुएत (दोनों हांगकांग)।