पीआईबी न्यूज आर्थिक

आरबीआई की दो अभिनव उपभोक्ता केंद्रित पहल


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 12 नवंबर, 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारतीय रिजर्व बैंक की दो अभिनव उपभोक्ता केंद्रित पहलों का शुभारंभ किया। ये पहलें हैं - भारतीय रिजर्व बैंक की खुदरा प्रत्यक्ष योजना और रिजर्व बैंक – एकीकृत लोकपाल योजना।

भारतीय रिजर्व बैंक खुदरा प्रत्यक्ष योजना: इस योजना का उद्देश्य सरकारी प्रतिभूति बाजार में खुदरा निवेशकों की पहुंच बढ़ाना है।

  • इसके तहत खुदरा निवेशकों के लिये भारत सरकार और राज्य सरकारों द्वारा जारी प्रतिभूतियों में सीधे निवेश करने का रास्ता खुल जायेगा।
  • निवेशक भारतीय रिजर्व बैंक के हवाले से ऑनलाइन सरकारी प्रतिभूति खाते आसानी से खोल सकते हैं औरउन प्रतिभूतियों का रख-रखाव कर सकते हैं। यह सेवा नि:शुल्क होगी।

भारतीय रिजर्व बैंक - एकीकृत लोकपाल योजना: इस योजना का उद्देश्य शिकायतों को दूर करने वाली प्रणाली में और सुधार लाना है, ताकि संस्थाओं के खिलाफ ग्राहकों की शिकायतों को दूर करने के लिये भारतीय रिजर्व बैंक नियम बना सके।

  • इस योजना की केंद्रीय विषयवस्तु ‘एक राष्ट्र - एक लोकपाल’ की अवधारणा पर आधारित है। इसके तहत एक पोर्टल, एक ई-मेल और एक पता होगा, जहां ग्राहक अपनी शिकायतें दायर कर सकते हैं।
  • ग्राहक एक ही स्थान पर अपनी शिकायतें दे सकते हैं, दस्तावेज जमा कर सकते हैं, अपनी शिकायतों-दस्तावेजों की स्थिति जान सकते हैं और फीडबैक दे सकते हैं।
  • इसके तहत बहुभाषी टोल-फ्री नंबर पर भी शिकायतों का समाधान किया जाएगा।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

नागर विमानन महानिदेशालय में ई-गवर्नेंस प्लेटफॉर्म ‘ईजीसीए’


केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 11 नवंबर, 2021 को नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) में ई-गवर्नेंस प्लेटफॉर्म ‘ईजीसीए' (e-governance platform in Directorate General of Civil Aviation: eGCA) राष्ट्र को समर्पित किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: DGCA ने अपना ई-गवर्नेंस प्लेटफॉर्म eGCA लागू किया है।

  • इस परियोजना का उद्देश्य DGCA की प्रक्रियाओं और कार्यों का स्वचालन करना है, जिसमें प्रारंभिक चरणों में DGCA के लगभग 70 प्रतिशत कार्य करने वाली 99 सेवाओं और अन्य चरणों में 198 सेवाओं को शामिल किया जाना है।
  • यह एकल विंडो प्लेटफॉर्म खामियों को समाप्त करने, व्यक्तिगत संपर्कों को कम-से-कम करने, नियामक रिपोर्टिंग में सुधार करने, पारदर्शिता और उत्पादकता बढ़ाने जैसे महत्वपूर्ण परिवर्तन लाएगा।
  • 'नागर विमानन महानिदेशालय' नागरिक उड्डयन मंत्रालय का एक संलग्न कार्यालय है। नागर विमानन महानिदेशालय नागरिक उड्डयन के क्षेत्र में नियामक निकाय है, जो मुख्य रूप से संरक्षा (safety) संबंधी मामलों को देखती है।
  • यह भारत से/के लिए विमान परिवहन सेवाओं के नियमन और नागर विमानन विनियमों, विमान सुरक्षा और उड़ान योग्यता मानकों को लागू करने के लिए उत्तरदायी है।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

स्टार्ट-अप ग्राम उद्यमिता कार्यक्रम


ग्रामीण विकास मंत्रालय के सचिव ने 1 नवंबर, 2021 को ‘स्टार्ट-अप ग्राम उद्यमिता कार्यक्रम’ (Start-up Village Entrepreneurship Programme) के तहत छ: राज्यों - बिहार, गुजरात, मध्य प्रदेश, मिजोरम, राजस्थान और पश्चिम बंगाल के सामुदायिक संसाधन व्यक्तियों (Community Resource Persons: CRPs) के साथ संवाद किया।

(Image Source: https://svep.nrlm.gov.in/)

महत्वपूर्ण तथ्य: स्टार्ट-अप ग्राम उद्यमिता कार्यक्रम, दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (DAY-NRLM) के तहत उप-योजना है।

  • यह कार्यक्रम गैर-कृषि क्षेत्र में छोटे उद्यम स्थापित करने के लिए स्वयं सहायता समूह के सदस्यों और उनके परिवारिक सदस्यों का समर्थन करता है।
  • स्टार्ट-अप ग्राम उद्यमिता कार्यक्रम ग्रामीण क्षेत्रों में उद्यम विकास के लिए एक इकोसिस्टम विकसित करता है।
  • इसमें उद्यम वित्त पोषण के लिए सामुदायिक उद्यम कोष और व्यावसायिक सहायता सेवाएं प्रदान करने के लिए 'सामुदायिक संसाधन व्यक्तियों-उद्यम संवर्धन (CRP-EP) का संवर्ग शामिल है।
  • इन व्यावसायिक सहायता सेवाओं में व्यावसायिक योजना तैयार करना, प्रशिक्षण, बैंकों से ऋण प्राप्त करना आदि शामिल हैं।
  • CRP-EP का चयन उस समुदाय से किया जाता है, जहां स्टार्ट-अप ग्राम उद्यमिता कार्यक्रम लागू किया जा रहा है।

पीआईबी न्यूज विज्ञान और तकनीक

सी बकथोर्न बेरी की व्यावसायिक खेती


4 नवंबर, 2021 को केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि सीएसआईआर केंद्र- शासित प्रदेश लद्दाख में आने वाले वसंत के मौसम में 'सी बकथोर्न बेरी' (sea buckthorn berry) की व्यावसायिक खेती शुरू करेगा।

महत्वपूर्ण तथ्य: 'सी बकथोर्न बेरी' को ‘लेह बेरी’ के रूप में भी जाना जाता है, जो शीत मरुस्थल का एक विशिष्ट खाद्य उत्पाद है।

  • सीएसआईआर स्थानीय किसानों और स्वयं सहायता समूहों द्वारा उपयोग की जाने वाली कटाई मशीनरी भी विकसित करेगा, क्योंकि वर्तमान में 'सी बकथोर्न बेरी' से केवल 10% बेरी निकाला जा रहा है।
  • स्थानीय उद्यमियों को जैम, जूस, हर्बल चाय, विटामिन सी सप्लीमेंट, हेल्दी ड्रिंक्स, क्रीम, तेल और साबुन जैसे 'सी बकथोर्न' के लगभग 100 विषम उत्पादों की खेती, प्रसंस्करण और विपणन के माध्यम से लाभकारी रोजगार प्रदान किया जाएगा।
  • सीएसआईआर द्वारा पश्मीना बकरियों, भेड़ों और याक के लिए जिंक फोर्टिफिकेशन परियोजना का मूल्यांकन किया जाएगा।

सामयिक खबरें विज्ञान-प्रौद्योगिकी

सिंहभूम में उभरा पृथ्वी का पहला भूभाग: अध्ययन


एक नए अध्ययन ने व्यापक रूप से स्वीकृत उस दृष्टिकोण को चुनौती दी है जिसके अनुसार महाद्वीप लगभग 2.5 अरब साल पहले महासागरों से उभरे थे।

महत्वपूर्ण तथ्य: एक नए अध्ययन के अनुसार लगभग 3.2 अरब साल पहले पहली बार उभरने वाला महाद्वीपीय भू-भाग झारखंड का सिंहभूम क्षेत्र हो सकता है।

  • भारत, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया यह अध्ययन पीएनएएस (PNAS) जर्नल में प्रकाशित हुआ है।
  • वैज्ञानिकों ने सिंहभूम में प्राचीन नदी चैनलों, ज्वार मैदानों और समुद्र तटों के भूगर्भीय साक्ष्यों के साथ 3.2 अरब वर्ष से अधिक पुराने बलुआ पत्थर पाए हैं, जो हवा के संपर्क में आने वाले सबसे पुरानी पर्पटी का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • शोधकर्ताओं ने ग्रेनाइट का अध्ययन किया, जो सिंहभूम क्षेत्र की महाद्वीपीय पर्पटी का निर्माण करते हैं।

सामयिक खबरें पर्यावरण

सोलर आयरनिंग कार्ट


‘सोलर आयरनिंग कार्ट’ (Solar Ironing Cart) के विचार के लिए ‘अर्थ डे नेटवर्क राइजिंग स्टार 2021 (यूएसए)’ से सम्मानित तमिलनाडु की 15 वर्षीय बालिका विनीशा उमाशंकर ने नवंबर 2021 में संपन्न कॉप-26 सम्मेलन के दौरान दुनिया को स्वच्छ ऊर्जा की ओर बढ़ने का आह्वान किया है।

(Image Source: PIB)

महत्वपूर्ण तथ्य: तमिलनाडु के तिरुवन्नामलाई जिले की 10वीं कक्षा की छात्रा विनीशा के मोबाइल आयरनिंग कार्ट का प्रोटोटाइप ‘स्ट्रीम आयरन (इस्त्री) बॉक्स’ को बिजली प्रदान करने के लिए सौर पैनलों का उपयोग करता है।

आयरनिंग कार्ट को नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन (NIF) भारत द्वारा वर्ष 2019 में विकसित किया गया।

  • सोलर आयरनिंग कार्ट का मुख्य लाभ यह है कि यह स्वच्छ ऊर्जा की ओर एक स्वागत योग्य बदलाव लाने के लिए आयरन ((इस्त्री) के लिए कोयले की जरूरत को समाप्त कर देता है।
  • अंतिम उपयोगकर्ता अपनी दैनिक आय बढ़ाने के लिए इधर-उधर घूमकर लोगों को उनके घर पर सेवाएं दे सकते हैं।
  • आयरनिंग कार्ट को सिक्के से संचालित जीएसएम पीसीओ, यूएसबी चार्जिंग प्वाइंट और मोबाइल रिचार्जिंग पर स्थापित किया जा सकता है, जिससे अतिरिक्त आय प्राप्त हो सकती है।
  • इस उपकरण को सूर्य के प्रकाश के अभाव में प्री-चार्ज बैटरी, बिजली या डीजल चालित जनरेटर से भी बिजली प्रदान की जा सकती है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित व्यक्ति

ओनाके ओबाव्वा की जयंती


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 11 नवंबर, 2021 को महान कन्नड़ महिला योद्धा ओनाके ओबाव्वा (Onake Obavva) को उनकी जयंती के अवसर पर श्रद्धांजलि दी।

(Image Source: https://twitter.com/bengalurulive)

  • महिला योद्धा ओनाके ओबाव्वा, ने 18वीं शताब्दी में चित्रदुर्ग में एक मूसल (कन्नड़ में 'ओनाके') के साथ अकेले ही हैदर अली की सेना से लड़ाई लड़ी थी।
  • ओनाके ओबाव्वा के पति चित्रदुर्ग के किले में एक पहरेदार थे।
  • ओबाव्वा को कन्नड़ गौरव का प्रतीक माना जाता है और उन्हें कर्नाटक राज्य की अन्य महिला योद्धाओं जैसे अब्बक्का रानी, केलाडी चेन्नम्मा और कित्तूर चेन्नम्मा के साथ सम्मान दिया जाता है।
  • ओबाव्वा के साहसी कार्यों का वर्णन प्रसिद्ध निर्देशक पुत्तना कनागल ने अपनी 1972 की फिल्म 'नागरहावु' में एक गीत के माध्यम से किया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

जेसीबी साहित्य पुरस्कार 2021


नवंबर 2021 में मलयालम लेखक एम मुकुंदन की अंग्रेजी में अनुवादित 'दिल्ली: ए सोलिलोक्यी' (Delhi: A Soliloquy) ने 'जेसीबी साहित्य पुरस्कार 2021' (JCB Prize for literature 2021) जीता है।

(Image Source: https://twitter.com/TheJCBPrize/)

  • मूल रूप से मलयालम में लिखी गई इस पुस्तक का अंग्रेजी में अनुवाद फातिमा ई.वी. और नंदकुमार के. द्वारा किया गया।
  • एस हरीश की 'मस्टाश' (Moustache) (2020) और बेन्यामिन की 'जैस्मीन डेज' (2018) के बाद जेसीबी पुरस्कार जीतने वाला यह तीसरा अनुवाद है।
  • पुरस्कार के बारे में: 25 लाख रुपये राशि का जेसीबी साहित्य पुरस्कार हर साल एक भारतीय लेखक को उपन्यास के एक विशिष्ट कार्य के लिए दिया जाता है।
  • पुरस्कार को वैश्विक निर्माण उपकरण निर्माता (construction equipment manufacturer) जेसीबी द्वारा वित्त पोषित किया जाता है और जेसीबी लिटरेचर फाउंडेशन द्वारा प्रशासित किया जाता है। पहली बार यह पुरस्कार 2018 में दिया गया था।

संक्षिप्त खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

एनपीसीआई टोकननाइजेशन सिस्टम


नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने 20 अक्टूबर, 2021 को व्यापारियों के पास कार्ड विवरण संग्रहीत करने के विकल्प के रूप में कार्ड के टोकननाइजेशन का समर्थन करने के लिए ‘एनपीसीआई टोकननाइजेशन सिस्टम’ (NPCI Tokenization System: NTS) शुरू करने की घोषणा की।

  • NTS ग्राहकों की सुरक्षा को और बढ़ाने और उपभोक्ताओं को खरीदारी का सहज अनुभव प्रदान करने के लिए रुपे कार्डों के टोकन का समर्थन करेगा।
  • NTS के साथ, अधिग्रहण करने वाले बैंक, एग्रीगेटर, मर्चेंट और अन्य स्वयं को एनपीसीआई से प्रमाणित करा सकेंगे और वे कार्ड का विवरण संग्रहीत करने के बजाय टोकन ही सेव कर सकेंगे। सभी बिजनेस किसी अगले लेन-देन के लिए रुपे ग्राहक का 'टोकन रेफरेंस ऑन फाइल' (TROF) का इस्तेमाल करेंगे।
  • ग्राहकों की सभी सूचनाएं कूटलेखित (Encrypted) टोकन के रूप में संग्रहीत की जाएंगी।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस (7 नवंबर)


महत्वपूर्ण तथ्य: राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस पहली बार सितंबर 2014 में तत्कालीन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन द्वारा घोषित किया गया था।

  • 7 नवंबर को नोबेल पुरस्कार विजेता मैरी क्यूरी की जयंती के अवसर पर यह दिवस चुना गया था, जिनका जन्म 1867 में इसी दिन हुआ था; इनके काम द्वारा कैंसर के उपचार के लिए रेडियोथेरेपी का विकास हुआ था।