डीआरडीओ द्वारा हाइपरसोनिक प्रौद्योगिकी वाहन का सफल परीक्षण

  • 08 Sep 2020

( 07 September, 2020, , www.pib.gov.in )


रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने 7 सितंबर, 2020 को हाइपरसोनिक प्रौद्योगिकी प्रदर्शन वाहन (एचएसडीटीवी) का ओडिशा के व्हीलर द्वीप स्थित डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्रक्षेपण केन्द्र से सफल प्रक्षेपण किया। इसके माध्यम से हाइपरसोनिक स्क्रैमजेट प्रौद्योगिकी का सफल प्रदर्शन किया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: हाइपरसोनिक क्रूज वाहन को एक ठोस रॉकेट मोटर का उपयोग करके प्रक्षेपित किया गया, जो इसे 30 किमी. की ऊंचाई तक ले गया, जहां हाइपरसोनिक गति के अनुरूप इसके वायुगतिकीय ताप कवच को अलग किया गया।

  • इस दौरान ईंधन के रूप में हाइपरसोनिक दहन की प्रक्रिया निरंतर जारी रही, जिससे यह अपने वांछित उड़ान पथ पर ध्वनि की गति से छ: गुना यानी 2 किमी. प्रति सेंकेंड की गति से 20 सेकेंड से ज्यादा तक चलता रहा।
  • हाइपरसोनिक प्रौद्योगिकी के माध्यम से हवा में दक्ष परिचालन के साथ, प्रज्वलन के लिए स्क्रैमजेट प्रणोदन का उपयोग और हाइपरसोनिक प्रवाह में निरंतर दहन, उच्च तापमान सामग्री के तापीय-संरचनात्मक लक्षण और हाइपरसोनिक वेग पर पृथक्करण प्रणाली की दक्षता साबित की गई।
  • भारत अब उन चुनिंदा राष्ट्रों में शामिल हो गया है, जिन्होंने हाइपरसोनिक प्रौद्योगिकी का प्रदर्शन किया है। इन देशों में अमेरिका, रूस और चीन शामिल हैं।