एनसीआर में वायु प्रदूषण प्रबंधन हेतु पीएमओ पैनल अग्रिम पहल

  • 21 Sep 2020

( 18 September, 2020, , www.pib.gov.in )


प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. पी.के. मिश्रा के नेतृत्व में उच्चस्तरीय कार्यबल ने एजेंसियों द्वारा किए गए कार्यों की समीक्षा की और आगामी सीजन के लिए योजनाएं तैयार करने के लिए 18 सितंबर 2020 को कई दिशा-निर्देश जारी किए।

उद्देश्य: पराली जलाने एवं अन्य मामलों में समय पर कार्रवाई सुनिश्चित करना।

महत्वपूर्ण तथ्य: पड़ोसी राज्यों पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में फसल जलाने की घटनाएं पिछले साल भी काफी अधिक थीं। इसलिए योजनाबद्ध कार्यों को तेज किया जाए, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पराली जलाने की घटनाएं बंद हों।

  • फसलों के अवशेष आधारित बिजली/ ईंधन संयंत्रों को हाल में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा प्राथमिकता वाले ऋण क्षेत्र में शामिल किए जाने के बाद ऐसे संयंत्रों की तेजी से तैनाती के लिए केंद्र और राज्य सरकारों को संयुक्त रूप से एक कार्य योजना तैयार करनी चाहिए।
  • राज्य सरकारें यह सुनिश्चित करें कि चालू वर्ष के दौरान तैनात की जाने वाली नई मशीनरी कटाई के मौसम की शुरुआत से पहले किसानों तक पहुंच जाए।
  • पराली जलाने को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त संख्या में टीमों को जमीनी स्तर पर तैनात किया जाए। साथ ही खुले में कचरे को जलाने को नियंत्रित करने के लिए भी टीमों की तैनाती की जानी चाहिए।