‘एसएस कल्पना चावला’ कार्गो अंतरिक्ष यान

  • 05 Oct 2020

2 अक्टूबर, 2020 को नासा ने भारतीय मूल की दिवंगत अंतरिक्ष यात्री ‘कल्पना चावला’ के नाम पर एक वाणिज्यिक कार्गो अंतरिक्ष यान ‘एसएस कल्पना चावला’ (SS Kalpana Chawla) लॉन्च किया। इस अंतरिक्ष यान ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए 4 टन कार्गो का परिवहन किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: सिग्नस यान एस.एस. कल्पना चावला को 'एनजी -14 मिशन' (NG -14 mission) के लिए एंटेरा रॉकेट के साथ मिड-अटलांटिक रीजनल स्पेसपोर्ट (MARS) से वर्जीनिया में नासा की वॉलॉप्स उड़ान सुविधा से लांच किया गया।

  • इस अंतरिक्ष यान का निर्माण एक वर्जीनिया स्थित कंपनी नॉर्थ्रॉप ग्रुमैन (Northrop Grumman) द्वारा किया गया है।
  • ज्ञात हो कि भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला की 2003 के कोलंबिया अंतरिक्ष यान त्रासदी में छ: अन्य अंतरिक्ष यात्रियों के साथ मृत्यु हो गई थी।

विशेषताएं: इस अंतरिक्ष यान में ‘सार्वभौमिक अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली’ नामक एक नया अंतरिक्ष शौचालय ले जाया गया है। अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में भविष्य के उपयोग के लिए 23 मिलियन डालर के कमोड का परीक्षण किया जायेगा। यह अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के वर्तमान शौचालय की तुलना में 65% छोटा और 40% हल्का है।

  • यान में अंतरिक्ष में पौधों की उत्तरजीविता और व्यवहार्यता के बारे में जानने के लिए मूली-उगाने वाले प्रयोग के लिए उपकरण भेजे गये हैं।
  • सूक्ष्म गुरुत्वाकर्षण स्थितियों में कैंसर की दवाओं का परीक्षण किया जाएगा, जो ल्यूकेमिया और कैंसर उपचार तकनीक विकसित करने में मदद करेगा।