पीएम-स्वदनिधि के लाभार्थियों की सामाजिक-आर्थिक रूपरेखा

  • 24 Dec 2020

( 11 December, 2020, , www.pib.gov.in )


11 दिसंबर, 2020 को आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा पीएम-स्वनिधि योजना के अतिरिक्त घटक के रूप में पीएम-स्वनिधि के लाभार्थियों और उनके परिवारों की सामाजिक-आर्थिक रूपरेखा (Socio-Economic Profiling) बनाने के कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस कार्यक्रम के तहत प्रत्येक पीएम-स्वनिधि लाभार्थी और उसके परिवार के सदस्यों की पूरी रूपरेखा (Profile) तैयार की जाएगी।

  • यह रूपरेखा केंद्र सरकार की योजनाओं के चयन और उससे जुड़ी सुविधाओं के लिए लाभार्थियों और उनके परिवारों की संभावित योग्यता की पहचान करने में मदद करेगी।
  • क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (क्यूसीआई) इस कार्यक्रम के कार्यान्वयन भागीदार के रूप में है।
  • पहले चरण में इस कार्यक्रम के लिए 125 शहरों का चयन किया गया है। योजना को पूरी तरह शुरू करने से पूर्व छ: शहरों- गया, इंदौर, ककचिंग, निजामाबाद, राजकोट और वाराणसी में एक पायलट कार्यक्रम चलाया जाएगा।
  • आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय ने रेहड़ी- पटरी वालों (स्ट्रीट वेंडरों) को 10,000 रुपये तक की कार्यशील पूंजीगत ऋण उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 1 जून, 2020 से प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम-स्वनिधि) योजना लागू की है, ताकि वे कोविड-19 महामारी के कारण बुरी तरह से प्रभावित अपनी आजीविका को फिर से शुरू कर सकें।