उर्जा दक्षता हेतु उपाय


विद्युत मंत्रालय ने ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) के साथ मिलकर 11 जनवरी, 2021 को 30वें राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार समारोह के दौरान ‘एयर कंप्रेशर और यूएचडी टीवी के लिए स्टार लेबलिंग कार्यक्रम’ शुरू किया।

  • एयर कम्प्रेशर और अल्ट्रा हाई डेफिनेशन (Ultra High Definition- UHD) टीवी के लिए स्वैच्छिक आधार पर मानक और लेबलिंग कार्यक्रम को शुरू किया गया।
  • इसके लिए ऊर्जा खपत मानक 1 जनवरी, 2021 से प्रभावी हो गए। इस पहल से 2030 तक एयर कंप्रेशर्स के लिए 8.41 बिलियन यूनिट बिजली और यूएचडी टीवी के लिए 9.75 बिलियन यूनिट बिजली की बचत होने की सम्भावना है।

साथी पोर्टल: इस अवसर पर राज्य स्तर की गतिविधियों के लिए राज्य नामित एजेंसी के लिए एक पोर्टल 'साथी' यानि ऊर्जा दक्षता पर वार्षिक लक्ष्य को लेकर राज्यवार कदम और प्रगति (State-wise Actions on Annual Targets and Headways on Energy Efficiency- SAATHEE) का भी शुभारंभ किया गया।

  • बीईई ने यह प्रबंधन सूचना प्रणाली (एमआईएस) पोर्टल विकसित किया है, जो राज्य स्तर पर विभिन्न ऊर्जा संरक्षण के प्रयासों के कार्यान्वयन की प्रगति की वास्तविक समय की निगरानी की सुविधा प्रदान करेगा।