मिशन इनोवेशन

  • 23 Feb 2021

22 फरवरी, 2021 को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अनुसार भारत 'मिशन इनोवेशन' (Mission Innovation) में अग्रणी भूमिका निभा रहा है।

उद्देश्य: स्वच्छ ऊर्जा को व्यापक रूप से वहनीय बनाना।

महत्वपूर्ण तथ्य: मिशन इनोवेशन ‘स्वच्छ ऊर्जा नवाचार’ में तेजी लाने के लिए 24 देशों और यूरोपीय आयोग (यूरोपीय संघ की ओर से) की एक वैश्विक पहल है।

  • मिशन के उद्देश्यों में सार्वजनिक क्षेत्र के निवेश को बढ़ावा, अंतरराष्ट्रीय सहयोग बढ़ाना, निजी क्षेत्र को शामिल कर निवेश में वृद्धि तथा ऊर्जा नवाचार की परिवर्तनकारी क्षमता के बारे में जागरूकता बढ़ाना शामिल है।
  • भारत ने ’मिशन इनोवेशन’ के नींव रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिसे 2015 में 20 देशों की साझेदारी में लॉन्च किया गया था।
  • भारत ने 17 भारतीय संस्थानों, 22 विदेशी संस्थानों और 15 उद्योगों और 8 इनोवेटरों को शामिल करते हुए स्मार्ट ग्रिड के तहत 9 अनुसंधान विकास एवं प्रदर्शन (RD & D) परियोजनाओं को वित्त पोषित किया है।
  • भारत सदस्य देशों के साथ समन्वय में 'स्मार्ट ग्रिड इनोवेशन चैलेंज' में सह-नेतृत्व की भूमिका में है, जो विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में क्षेत्रीय, वितरण और माइक्रो-ग्रिड स्तर पर विश्वसनीय, कुशल और सस्ती स्मार्ट ग्रिड प्रौद्योगिकियों के नवाचार और तैनाती को लक्षित करता है, ताकि पावर ग्रिड में 100% नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों को समाहित करने की क्षमता प्राप्त हो सके।