मसाले और पाक-कला संबंधित जड़ी-बूटियों पर कोडेक्स समिति का पांचवां सत्र

  • 23 Apr 2021

कोडेक्स एलेमेंट्रिस आयोग (Codex Alimentarius Commission- CAC) के तहत स्थापित 'मसाले और पाक-कला संबंधित जड़ी-बूटियों पर कोडेक्स समिति' (Codex Committee on Spices and Culinary Herbs - CCSCH) का दस दिवसीय पांचवां सत्र वर्चुअल माध्यम में 20 अप्रैल, 2021 को शुरू हुआ।

उद्देश्य: दुनिया भर में व्यापार किए जा रहे मसालों और पाक-कला संबंधित जड़ी- बूटियों की सुरक्षा और गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता देना।

महत्वपूर्ण तथ्य: भारत इस सत्र का मेजबान है और स्पाइसेस बोर्ड इंडिया इस समिति के सचिवालय के रूप में कार्य कर रहा है।

मसाले और भोज्य जड़ी-बूटियों पर कोडेक्स समिति: मसालों और पाक-कला में काम आने वाली जड़ी - बूटियों के लिए दुनिया भर में मानकों के विकास एवं विस्तार और मानकों के विकास की प्रक्रिया में अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ परामर्श करने के लिए 2013 में इस समिति का गठन भारत की मेजबानी में सौ से अधिक देशों के समर्थन के साथ किया गया था।

  • पिछले चार सत्रों में समिति ने चार मसालों - काली / सफेद / हरी मिर्च, जीरा, अजवायन और लहसुन के सूखे या निर्जलित रूप के लिए मानकों को विकसित किया और उसे अंतिम रूप दिया है।

कोडेक्स एलेमेंट्रिस आयोग: वर्ष 1963 में स्थापित, यह आयोग संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (FAO) और विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा संयुक्त रूप से स्थापित एक अंतर-सरकारी निकाय है, जो उपभोक्ताओं के स्वास्थ्य की रक्षा और खाद्य व्यापार में उचित व्यवहार सुनिश्चित करने के लिए संयुक्त खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम के ढांचे के भीतर शामिल है।