राष्ट्रीय मोबाइल निगरानी सॉफ्टवेयर ऐप और क्षेत्र अधिकारी निगरानी ऐप

  • 22 May 2021

केंद्रीय ग्रामीण विकास, कृषि और किसान कल्याण मंत्री, नरेंद्र सिंह तोमर ने 21 मई, 2021 को ‘राष्ट्रीय मोबाइल निगरानी सॉफ्टवेयर ऐप’ (National Mobile Monitoring Software- NMMS app) और ‘क्षेत्र अधिकारी निगरानी ऐप’ (Area officer monitoring App) का लोकार्पण किया।

राष्ट्रीय मोबाइल निगरानी सॉफ्टवेयर ऐप: यह महात्मा गांधी नरेगा योजना के कार्यस्थलों पर श्रमिकों की जीओ-टैग फोटोग्राफ के साथ रियलटाइम उपस्थिति लेने की अनुमति देता है, जो संभावित रूप से भुगतान को तेजी से सक्षम करने के अलावा कार्यक्रम की नागरिक निगरानी को बढ़ाएगा।

क्षेत्र अधिकारी निगरानी ऐप: इसके जरिए महात्मा गांधी नरेगा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना जैसी ग्रामीण विकास विभाग की सभी योजनाओं के लिए टाइम स्टैंप और जीओ-कोऑर्डिनेट के साथ टैग की गई तस्वीरों (geo-coordinate tagged photograph) और निष्कर्षों का ऑनलाइन रिकॉर्ड रखने की सुविधा प्रदान करता है।

  • यह न केवल क्षेत्रीय और पर्यवेक्षी अधिकारियों को निरीक्षणों के बेहतर रिकॉर्ड रखने में सक्षम करेगा बल्कि इसके माध्यम से बेहतर कार्यक्रम कार्यान्वयन के लिए निष्कर्षों का विश्लेषण करने की भी सुविधा मिलेगी।