ऊर्जा दक्षता और निम्न कार्बन प्रौद्योगिकियों पर गठित की जाएगी समिति

  • 22 Jun 2021

17 जून, 2021 को देश में विभिन्न ‘ऊर्जा दक्षता कार्यक्रमों’ की प्रगति तथा ‘जलवायु परिवर्तन कार्रवाईयों’ की तैयारी की समीक्षा बैठक में विद्युत और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री आर के सिंह ने कहा कि 'ऊर्जा दक्षता और निम्न कार्बन प्रौद्योगिकियों पर रोडमैप' के कार्यान्वयन हेतु सभी संबंधित मंत्रालयों के सदस्यों की एक समिति का गठन किया जाएगा।

महत्वपूर्ण तथ्य: परिवहन, एमएसएमई तथा विद्युत संयंत्रों जैसे ‘सर्वोच्च उत्सर्जन तीव्रता’ वाले क्षेत्रों तथा ‘इलेक्ट्रिक मोबिलिटी’ को और अधिक आक्रामक तरीके से बढाये जाने की जरुरत पर फोकस करने का निर्देश दिया गया। इसके अलावा विद्युत मंत्रालय के तहत ‘केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों’ और ‘ऊर्जा दक्षता ब्यूरो’ में संस्थागत तंत्र को सुदृढ़ बनाया जाएगा।

  • ऊर्जा दक्षता ब्यूरो ने 2021-2030 की अवधि के लिए क्षेत्र वार कार्य योजना निर्धारित करते हुए ‘रोशनी’ (Roadmap Of Sustainable and Holistic Approach to National Energy Efficiency- ROSHANEE) और ‘उन्नति’ (Unlocking NATional Energy Efficiency potential - UNNATEE) नामक दो कार्यक्रम विकसित किए हैं।
  • मिशन रोशनी में 2030 तक देश में 550 मिलियन टन से अधिक कार्बन डाइ-ऑक्साइड उत्सर्जन कम करने के उद्देश्य के साथ अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों में ऊर्जा दक्षता के क्षेत्र में विभिन्न कार्यकलापों की परिकल्पना की गई है।
  • ‘उन्नति’ एक कार्यशील दस्तावेज है, जिसमें ‘ऊर्जा तीव्रता कम करने’ के लिए अल्प अवधि तथा दीर्घ अवधि कार्य योजनाएं हैं।