क्यूबा ने विकसित किया दुनिया का पहला संयुग्मित कोविड-19 वैक्सीन

  • 30 Jul 2021

जुलाई 2021 में क्यूबा ने दुनिया का पहला संयुग्मित (conjugate) कोविड-19 वैक्सीन ‘सोबराना 2’ (Soberana 2) विकसित किया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: सोबराना प्लस (Soberana Plus) के बूस्टर शॉट के साथ सोबराना 2 वैक्सीन दिए जाने पर यह लक्षण वाले कोविड-19 मामलों के खिलाफ 91% प्रभावी है।

  • अगर इस टीके को मंजूरी मिल जाती है, तो क्यूबा कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीन बनाने और उत्पादन करने वाला पहला लैटिन अमेरिकी देश बन जाएगा।
  • ‘सोबराना 2’ वैक्सीन को तीन खुराक में दिया जाता है। इसमें ‘सोबराना 2’ के दो शॉट और सोबराना प्लस का एक शॉट शामिल है। इसे 0-28-56-दिन में लगाया जाता है।
  • ‘सोबराना 2’ सोबराना शृंखला के तीन टीकों में से एक है। इसे फिनले इंस्टीट्यूट (Finlay Institute) द्वारा ‘सेंटर फॉर मॉलिक्यूलर इम्यूनोलॉजी एंड नेशनल बायोप्रेपरेशंस सेंटर’ (Centre for Molecular Immunology and National Biopreparations Centre) के सहयोग से विकसित किया गया है।
  • क्यूबा 60-70% दवाओं का उत्पादन करता है और 11 टीकों के साथ 13 अन्य बीमारियों के खिलाफ टीकाकरण करता है। 8 टीकों का उत्पादन क्यूबा में ही किया जाता है।

संयुग्मित (conjugate) वैक्सीन: यह वाहक के रूप में एक मजबूत एंटीजन के साथ एक कमजोर एंटीजन को संयोजित करने वाले टीके का प्रकार है, जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर एंटीजन के प्रति दृढ़ता से प्रतिक्रिया करती है।