करक्यूमिन और पाइपरिन

  • 23 Aug 2021

अगस्त 2021 में शोधकर्ताओं के अनुसार हल्दी में मौजूद ‘करक्यूमिन’ (Curcumin) और ‘पाइपरिन’ (piperine) इसे आरोग्य शक्ति से युक्त बनाते हैं।

करक्यूमिन: जिन हल्दी के टुकड़ों या हल्दी पाउडर का उपयोग हम अपने भोजन तैयार करने में हर दिन करते हैं, उनमें करक्यूमिन नामक सक्रिय घटक कण का लगभग 3% होता है, करक्यूमिन एक पॉलीफीनोल डाइकीटोन (स्टेरॉयड नहीं) है।

  • हल्दी में मौजूद सक्रिय कण करक्यूमिन, शक्तिशाली सूजनरोधी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों वाला पदार्थ है; यह एक प्राकृतिक सूजनरोधी यौगिक है;
  • करक्यूमिन 'अमाइलॉइड प्लेक' (Amyloid plaques) नामक अघुलनशील प्रोटीन जमाव के निर्माण को कम करता है या रोकता है, जो अल्जाइमर रोग के लिए जिम्मेदार होते हैं।

पाइपरिन: हल्दी में पाइपरिन नामक एक और कण होता है, जो एक क्षारीय होता है तथा काली मिर्च के तीखेपन के लिए जिम्मेदार होता है जिसे हम हर दिन अपने खाना पकाने में हल्दी के साथ इस्तेमाल करते हैं।

  • पाइपरिन शरीर में करक्यूमिन के अवशोषण को बढ़ाता है। यह हल्दी को इसकी विविध उपचारात्मक और सुरक्षात्मक शक्ति (healing and protective power) प्रदान करता है।

अन्य तथ्य: हल्दी को भारतीय उपमहाद्वीप, पश्चिम एशिया, बर्मा, इंडोनेशिया और चीन में 4,000 से अधिक वर्षों से भोज्य पदार्थों में प्रयोग किया जाता है।