संसद टीवी

  • 23 Sep 2021

भारत के उपराष्ट्रपति एवं राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संयुक्त रूप से 15 सितंबर, 2021 को संसद भवन एनेक्स (Parliament House Annexe) के मुख्य समिति कक्ष में ‘संसद टीवी’ का शुभारंभ किया।

(Source: SANSAD TV Twitter)

संसद टीवी के बारे में: फरवरी 2021 में लोक सभा टीवी एवं राज्य सभा टीवी के विलय का निर्णय लिया गया और मार्च 2021 में रवि कपूर को संसद टीवी का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया गया।

  • संसद टीवी के कार्यक्रम मुख्य रूप से इन 4 श्रेणियों में होंगे - संसद एवं लोकतांत्रिक संस्थाओं में कामकाज, गवर्नेंस एवं योजनाओं/नीतियों का कार्यान्वयन, भारत का इतिहास एवं संस्कृति, और समसामयिक मुद्दे/हित/चिंताएं।
  • हालांकि चैनलों को एकल इकाई में एकीकृत किया जा रहा है, यह संसद सत्र के दौरान दो प्लेटफार्मों पर काम करेगा - एक लोक सभा की कार्यवाही का सीधा प्रसारण करने के लिए और दूसरा राज्य सभा के लिए।
  • नवंबर 2019 में, प्रसार भारती के पूर्व अध्यक्ष ए सूर्य प्रकाश की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया था, जिसने संसद के लिए एक एकीकृत चैनल की सिफारिश की थी।

लोक सभा टीवी और राज्य सभा टीवी की शुरुआत: लोक सभा टीवी की शुरुआत जुलाई 2006 में हुई थी। यह पूर्व लोक सभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी के दिमाग की उपज थी। राज्य सभा टीवी को 2011 में लॉन्च किया गया था।