मधुमेह के लिए ओरल मेडिसन

  • 20 Nov 2021

नवंबर 2021 में नेचर बायोमेडिकल इंजीनियरिंग में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार शोधकर्ताओं ने मधुमेह के इलाज के लिए एक ओरल मेडिसन (ORAL MEDICATION विकसित की है, जो रोग के सूजन प्रभाव को घटाने के साथ-साथ इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करता है।

महत्वपूर्ण तथ्य: इसे येल विश्वविद्यालय के बायोमेडिकल इंजीनियरिंग के एसोसिएट प्रोफेसर तारेक फाहमी द्वारा विकसित किया गया है। इससे रोगी आसानी से अपने उपचार का अनुपालन कर सकता है।

  • यह एक ही समय में मधुमेह के साथ तीन प्रमुख समस्याओं का समाधान करता है: यह तत्काल रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, अग्नाशय के कार्य में सुधार करता है, और अग्नाशयी वातावरण में सामान्य प्रतिरक्षा को फिर से स्थापित करता है।
  • यह सब सामग्री से बने नैनोकैरियर के भीतर किया जाता है। नैनोपार्टिकल एक बहुलक एक पित्त अम्ल 'उर्सोडीऑक्सीकोलिक एसिड' (ursodeoxycholic acid) से बना है।
  • नैनोकैरियर के चिकित्सीय प्रभाव होते हैं, जो लोड किए गए एजेंट के साथ अल्पावधि में सामान्य चयापचय (metabolism) को बहाल करने के लिए काम करते हैं, और लंबी अवधि में प्रतिरक्षा क्षमता को बहाल करते हैं।