ईपीएफओ ने दी चार उप-समितियों के गठन को मंजूरी

  • 24 Nov 2021

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) का शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था केंद्रीय न्यासी बोर्ड ने चार उप-समितियों के गठन को मंजूरी दी है, जिसमें कर्मचारियों, नियोक्ता पक्ष के साथ-साथ सरकारी पक्ष के प्रतिनिधियों से बोर्ड के सदस्य शामिल हैं।

(Image Source: https://www.epfindia.gov.in/)

महत्वपूर्ण तथ्य: ‘स्थापना से संबंधित मामलों’ और ‘सामाजिक सुरक्षा संहिता के भविष्य के कार्यान्वयन’ पर दो समितियों की अध्यक्षता श्रम और रोजगार राज्य मंत्री रामेश्वर तेली करेंगे।

  • ‘डिजिटल क्षमता निर्माण’ और ‘पेंशन संबंधी मुद्दों’ पर शेष दो समितियों की अध्यक्षता श्रम एवं रोजगार सचिव सुनील बर्थवाल करेंगे।
  • इस आशय का निर्णय केंद्रीय न्यासी बोर्ड की 229वीं बैठक में लिया गया, जो केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव की अध्यक्षता में नई दिल्ली में 20 नवंबर, 2021 को आयोजित की गई।
  • इसके अलावा, बोर्ड ने निवेश के पैटर्न में शामिल सभी परिसंपत्ति वर्गों में निवेश के लिए मामले-दर-मामले आधार पर निवेश विकल्पों पर निर्णय लेने के लिए ‘वित्त निवेश और लेखा परीक्षा समिति’ को सशक्त बनाने का निर्णय लिया।
  • इस अवसर पर 'निर्बाध: आसान सेवा वितरण' (Nirbadh: seamless service delivery) नामक एक पुस्तिका भी जारी की गई। यह पुस्तिका पिछले तीन वर्षों में 'ईपीएफओ से ई-ईपीएफओ' (EPFO to e-EPFO) में सफल डिजिटल परिवर्तन की दिशा में ईपीएफओ द्वारा अपनाई गई पहल और रणनीतियों का संकलन है।