भारतीय हिमालयी क्षेत्र में स्प्रिंगशेड प्रबंधन

  • 09 Dec 2021

नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार द्वारा 6 दिसंबर, 2021 को भारतीय हिमालयी क्षेत्र में 'स्प्रिंगशेड’ यानी पर्वतीय झरनों के प्रबंधन पर रिसोर्स बुक (Resource Book) का विमोचन किया गया।

(Image Source: https://jalshakti-ddws.gov.in/)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह रिसोर्स बुक 'हिमालय में जलवायु परिवर्तन अनुकूलन को मजबूत करना' परियोजना के तहत 'अंतरराष्ट्रीय जल प्रबंधन संस्थान' और 'विकास और सहयोग के लिए स्विस एजेंसी' के सहयोग से नीति आयोग द्वारा विकसित स्प्रिंगशेड प्रबंधन में सर्वोत्तम कार्य-प्रणालियों पर एक संक्षिप्त मार्गदर्शक दस्तावेज है।

सर्वोत्तम कार्यप्रणालियों परप्रमुख सिफारिशें: एक 'राष्ट्रीय स्प्रिंग्स मिशन' भारत में बेहतर समन्वय, कुशल निष्पादन और स्प्रिंगशेड प्रबंधन पहलों को बढ़ाने की सुविधा प्रदान करेगा।

  • यह राज्य सरकार की एजेंसियों, नागरिक समाज संगठनों और अन्य हितधारकों के अधिगम (learning) और अनुभवों को समेकित, अभिसरण और तालमेल कर सकता है।
  • विभिन्न एजेंसियों द्वारा एकत्र किए गए झरनों से संबंधित डेटा पर एक राष्ट्रीय डिजिटल डेटाबेस तैयार करने से पहुंच और अकादमिक अनुसंधान में आसानी होगी।
  • मौजूदा, राज्य और राष्ट्रीय स्तर के विज्ञान-नीति-अभ्यास कंसोर्टियम (science-policy-practice consortiums) के लिए नए एवं सहायक उपाय तैयार करना, जो सभी हितधारकों के अनुभव साझा करने, पूरक ज्ञान सृजन, हस्तांतरण एवं क्षमता निर्माण की सुविधा प्रदान करेगा।