श्रेष्ठ योजना

  • 09 Dec 2021

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार ने 6 दिसंबर, 2021 को महापरिनिर्वाण दिवस के अवसर पर 'श्रेष्ठ योजना' और 'राष्ट्रीय फैलोशिप प्रबंधन और शिकायत निवारण पोर्टल' का शुभारंभ किया।

(Image Source: https://twitter.com/MSJEGO)

महत्वपूर्ण तथ्य: श्रेष्ठ योजना प्रतिष्ठित निजी स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण आवासीय शिक्षा प्रदान करके अनुसूचित जाति के छात्रों के सामाजिक-आर्थिक उत्थान और समग्र विकास में सहायता करेगी।

  • अगले 5 वर्षों में, मंत्रालय ने लगभग 300 करोड़ रुपये की मदद से अनुसूचित जाति के 24800मेधावी छात्रों को सहायता देने का निर्णय लिया है, जिससे शैक्षिक रूप से पिछड़े जिलों और राष्ट्रीय औसत पर अनुसूचित जाति समुदाय की आबादी वाले जिलों में नीति आयोग द्वारा चिन्हित आकांक्षी जिलों के प्रतिष्ठित निजी आवासीय विद्यालयों में कक्षा 9वीं से 12वीं तक गुणवत्तापूर्ण आवासीय शिक्षा प्रदान की जाएगी।
  • उन्होंने क्षेत्र आधारित विकास दृष्टिकोण को सक्षम करने की दृष्टि से राष्ट्रीय फैलोशिप प्रबंधन और शिकायत निवारण पोर्टल सॉफ्टवेयर लॉन्च किया। इस पहल का उद्देश्य अनुसूचित जाति बहुल गांवों का एकीकृत विकास करना है।
  • उन्होंने डॉ. अंबेडकर फाउंडेशन द्वारा प्रकाशित एक विशेष पुस्तक 'सोशल जस्टिस एंड एम्पावरमेंट: रिफलेक्शन्स फ्रॉम डा. अम्बेडकर चेयर्स' (Social Justice and Empowerment: Reflections from Dr. Ambedkar Chairs) का भी विमोचन किया।