प्रधानमंत्री द्वारा त्रिपुरा में विभिन्न पहलों की शुरुआत

  • 07 Jan 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 4 जनवरी, 2022 को अपने त्रिपुरा दौरे के दौरान अगरतला में 'मुख्यमंत्री त्रिपुरा ग्राम समृद्धि योजना' और '100 विद्याज्योति स्कूल परियोजना मिशन' पहलों का शुभारंभ किया।

मुख्यमंत्री त्रिपुरा ग्राम समृद्धि योजना: इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण स्तर पर मुख्य विकास क्षेत्रों में सेवा प्रदान (service delivery) के लिए बेंचमार्क मानकों को प्राप्त करना है।

  • इस योजना के लिए चुने गए प्रमुख क्षेत्रों में घरेलू नल कनेक्शन, घरेलू बिजली कनेक्शन, हर मौसम में सड़कें, हर घर के लिए क्रियाशील शौचालय, प्रत्येक बच्चे के लिए अनुशंसित टीकाकरण, स्वयं सहायता समूहों में महिलाओं की भागीदारी आदि शामिल हैं।

100 विद्याज्योति स्कूल परियोजना मिशन: इस परियोजना का उद्देश्य राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना है, जिसमें 100 मौजूदा हाई स्कूल / उच्च माध्यमिक विद्यालयों को अत्याधुनिक सुविधाओं और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ विद्याज्योति विद्यालयों में परिवर्तित किया जा रहा है।

  • यह परियोजना नर्सरी से बारहवीं कक्षा तक के लगभग 1.2 लाख छात्रों को कवर करेगी और अगले तीन वर्षों में लगभग 500 करोड़ रुपये की लागत आएगी।