ब्रह्मोस मिसाइल का 'समुद्र-से-समुद्र' संस्करण

  • 14 Jan 2022

11 जनवरी, 2022 को हाल ही में कमीशन किए गए स्टील्थ गाइडेड मिसाइल विध्वंसक ‘आईएनएस विशाखापत्तनम’ से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के एक विस्तारित रेंज के समुद्र-से-समुद्र संस्करण का सफल परीक्षण किया गया।

(Image Source: https://indianexpress.com/)

महत्वपूर्ण तथ्य: सफल परीक्षण जहाज की युद्ध प्रणाली और आयुध परिसर की सटीकता को प्रमाणित करता है और एक नई क्षमता को भी प्रदर्शित करता है, जो मिसाइल नौसेना और राष्ट्र को प्रदान करती है।

ब्रह्मोस मिसाइल: यह भारत और रूस के बीच संयुक्त साझेदारी है और इसे सतह और समुद्र-आधारित लक्ष्यों के खिलाफ जमीन, समुद्र, पनडुब्बी और विमान से लॉन्च किया जा सकता है।

  • मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण व्यवस्था (MTCR) के दायित्वों के अनुसार मिसाइल की सीमा मूल रूप से 290 किमी तक थी।
  • जून 2016 में मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण व्यवस्था में भारत के प्रवेश के बाद, हाल ही में मिसाइल को लगभग 450 किमी की सीमा तक तक विस्तारित किया गया और सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया (इसे आगे 600 किमी तक बढ़ाया जाएगा)।
  • यह मिसाइल 2.8 मैक या ध्वनि की गति से लगभग तीन गुना की गति से उड़ान भरती है और 300 किलोग्राम के पारंपरिक और परमाणु हथियार दोनों ले जाने में सक्षम है।

अन्य तथ्य: आईएनएस विशाखापत्तनम, 7,400 टन के विस्थापन के साथ, प्रोजेक्ट -15 बी श्रेणी के तहत स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित चार स्टील्थ गाइडेड मिसाइल विध्वंसक में से पहला है और इसे नवंबर 2021 में कमीशन किया गया था।