ईस्टर्न स्वैम्प डीयर की संख्या में कमी

  • 22 Jan 2022

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान और टाइगर रिजर्व में अतिसंवेदनशील (vulnerable) ‘ईस्टर्न स्वैम्प डीयर’ (eastern swamp deer) की संख्या में गिरावट दर्ज की गई है। ईस्टर्न स्वैम्प डीयर दक्षिण एशिया में अन्य स्थानों पर विलुप्त हो चुके हैं।

(Image Source: https:// twitter.com/van_vihar)

महत्वपूर्ण तथ्य: वर्ष 2019 और वर्ष 2020 में आई दो विनाशकारी बाढ़ के कारण इनकी आबादी घटकर 868 हो गई है, जो 2018 में 907 थी।

  • हालांकि इसका सकारात्मक पक्ष यह है कि ईस्टर्न स्वैम्प डीयर अब काजीरंगा के अलावा ओरंग नेशनल पार्क और लाओखोवा-बुराचापोरी वन्यजीव अभयारण्यों जैसे अन्य क्षेत्रों में भी चले गए हैं।
  • भारतीय उपमहाद्वीप में दलदली हिरणों (स्वैम्प डीयर) की तीन उप-प्रजातियां पाई जाती हैं। वेस्टर्न स्वैम्प डीयर (Rucervus duvaucelii) नेपाल में पाया जाता है, साउदर्न स्वैम्प डीयर (Rucervus duvaucelii branderi) मध्य और उत्तर भारत में पाया जाता है और ईस्टर्न स्वैम्प डीयर (Rucervus duvaucelii ranjitsinhi) काजीरंगा और दुधवा राष्ट्रीय उद्यानों में पाया जाता है।
  • स्वैम्प डीयर को आईयूसीएन में 'अतिसंवेदनशील' (vulnerable), CITES के परिशिष्ट I में और भारत के 1972 के वन्यजीव संरक्षण अधिनियम की अनुसूची I के तहत सूचीबद्ध किया गया है।