गुजरात उच्च न्यायालय की दो डिजिटल पहल

  • 24 Jan 2022

सुप्रीम कोर्ट ई-समिति के अध्यक्ष और सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने 17 जनवरी, 2022 को गुजरात उच्च न्यायालय की दो डिजिटल सेवाओं - 'जस्टिस क्लॉक' (Justice Clock) और 'अदालत शुल्क हेतु इलेक्ट्रॉनिक भुगतान' (electronic payment of court fee) प्रणाली का उद्घाटन किया।

(Image Source: https://gujcourts.guj.nic.in/)

जस्टिस क्लॉक: यह गुजरात हाई कोर्ट परिसर के पास जमीन से 17 फीट की ऊंचाई पर स्थापित 7 फीट लंबा 10 फीट चौड़ा एलईडी डिस्प्ले है।

  • यह 'जस्टिस क्लॉक' गुजरात में न्याय वितरण प्रणाली (justice delivery system) के महत्वपूर्ण आंकड़ों को प्रदर्शित करेगी, ताकि राज्य की न्यायपालिका द्वारा किए गए कार्यों की 'अधिकतम पहुंच और दृश्यता' हो सके।
  • यह रियलटाइम में राष्ट्रीय न्यायिक डेटा ग्रिड (National Judicial Data Grid) से डेटा प्रदर्शित करेगा।
  • गुजरात न्यायपालिका से संबंधित आंकड़ों का एक समान प्रारूप 'वर्चुअल जस्टिस क्लॉक' (Virtual Justice Clock) के एक टैब के तहत गुजरात उच्च न्यायालय की वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगा, जो सभी के लिए सुलभ होगा।

ई-कोर्ट शुल्क भुगतान प्रणाली: गुजरात उच्च न्यायालय के लिए ऑनलाइन ई-कोर्ट शुल्क प्रणाली पहले से ही उपलब्ध थी, जिसका प्रायोगिक आधार पर परीक्षण किया गया था।

  • इस प्रणाली से अधिवक्ता और पक्षकार इलेक्ट्रॉनिक भुगतान के माध्यम से और एक पीडीएफ रसीद जमा करके ऑनलाइन 'न्यायिक स्टाम्प' (judicial stamps) की खरीद कर सकते हैं।