पीआईबी न्यूज आर्थिक

विधिक माप विज्ञान (पैक किए गए उत्पाद) नियम 2011


उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के उपभोक्ता मामलों के विभाग ने उपभोक्ता अधिकारों के संरक्षण के लिए विधिक माप विज्ञान (पैक किए गए उत्पाद) नियम 2011 में संशोधन किया है। संशोधन 1 अप्रैल, 2022 से लागू होंगे।

महत्वपूर्ण तथ्य: विधिक माप विज्ञान (पैक किए गए उत्पाद), नियम 2011 का नियम- 5 हटा दिया गया है, जिसमें विभिन्न प्रकार की वस्तुओं के पैक आकार को निर्धारित करने वाली अनुसूची 2 को परिभाषित किया गया था।

  • पहले से पैक की गई वस्तुओं पर इकाई बिक्री मूल्य को इंगित करने के लिए एक नया प्रावधान पेश किया गया है, जिससे खरीद के समय वस्तुओं की कीमतों की तुलना करना आसान हो जाएगा।
  • अनुपालन से जुड़े बोझ को कम करने और उपभोक्ताओं के लिए पहले से पैक वस्तुओं पर तारीख की घोषणा की अस्पष्टता को दूर करने के लिए, अब उस महीने और वर्ष के लिए घोषणा की आवश्यकता है, जिसमें पहले से पैक की गई वस्तुओं के लिए निर्माण किया जाता है।
  • एमआरपी की घोषणा के प्रावधानों में चित्रण को हटाकर और सभी करों सहित भारतीय मुद्रा में एमआरपी की अनिवार्य घोषणा करने का प्रावधान करके सरल बनाया गया है। इससे निर्माता/पैकर/आयातक को पहले से पैक की गई वस्तुओं पर एमआरपी को सरल तरीके से घोषित करने की अनुमति दी गई है।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

गोवा मैरीटाइम कॉन्क्लेव - 2021


भारतीय नौसेना द्वारा 7 से 9 नवंबर, 2021 तक गोवा मैरीटाइम कॉन्क्लेव - 2021 के तीसरे संस्करण की मेजबानी नेवल वॉर कॉलेज, गोवा के तत्वावधान में की गई।

(Image Source: PIB)

2021 का विषय: 'सामुद्रिक सुरक्षा और उभरते गैर-पारंपरिक खतरे: हिन्द महासागरीय नौसेनाओं के लिए सक्रिय भूमिका हेतु एक कारक' (Maritime Security and Emerging Non-Traditional Threats: A Case for Proactive Role for IOR Navies)।

लक्ष्य: क्षेत्रीय हितधारकों को एक साथ लाना और समकालीन समुद्री सुरक्षा चुनौतियों से निपटने में सहयोगी कार्यान्वयन रणनीतियों पर विचार-विमर्श करना।

  • यह कॉन्क्लेव भारतीय नौसेना की आउटरीच पहल है, जो समुद्री सुरक्षा के हितधारकों के सामूहिक ज्ञान का उपयोग करने के लिए एक बहुराष्ट्रीय मंच प्रदान करती है।
  • इस कॉन्क्लेव में भारतीय नौसेना प्रमुख के अलावा बांग्लादेश, कोमोरोस, इंडोनेशिया, मेडागास्कर, मलेशिया, मालदीव, मॉरीशस, म्यांमार, सेशेल्स, सिंगापुर, श्रीलंका और थाईलैंड सहित हिंद महासागर क्षेत्र के 12 देशों के नौसेना प्रमुखों / समुद्री बलों के प्रमुखों ने हिस्सा लिया।

पीआईबी न्यूज विज्ञान और तकनीक

डीबीटी- स्टार कॉलेज मेंटरशिप कार्यक्रम


केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने 8 नवंबर, 2021 को भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में युवा नवोन्मेषकों के लिए पहली बार मेंटरशिप कार्यक्रम 'डीबीटी-स्टार कॉलेज मेंटरशिप कार्यक्रम' (DBT-Star College Mentorship Programme) का शुभारंभ किया।


(Image Source: https://twitter.com/DrJitendraSingh)

महत्वपूर्ण तथ्य: अखिल भारतीय योजना में विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) द्वारा समर्थित देश के हर जिले में एक 'स्टार कॉलेज' की परिकल्पना की गई है।

  • डीबीटी-स्टार कॉलेज मेंटरशिप कार्यक्रम नेटवर्किंग, शुरुआती मार्गदर्शन और आउटरीच की अवधारणा की दिशा में मदद करेगा।
  • योजना में प्रति माह कार्यशाला आयोजित करने; विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों या कम संपन्न क्षेत्रों में कॉलेजों में शुरुआती मार्गदर्शन और सरकारी स्कूलों में आउटरीच गतिविधियों का संचालन करने की परिकल्पना की गई है।
  • स्टार दर्जे वाले कॉलेज नए कॉलेजों को शुरुआती मार्गदर्शन और 'पीयर लर्निंग' (peer learning) के माध्यम से सलाह देकर और उन्हें स्टार कॉलेज योजना के तहत लाकर देश भर में स्नातक विज्ञान पाठ्यक्रमों को मजबूत करने की दिशा में डीबीटी के दृष्टिकोण को शामिल करने में मदद करेंगे।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

श्रीनगर यूनेस्को के रचनात्मक शहरों के नेटवर्क में शामिल


8 नवंबर, 2021 को जम्मू और कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी 'श्रीनगर' को 'यूनेस्को के रचनात्मक शहरों के नेटवर्क' (UNESCO Creative Cities Network: UCCN) में शामिल किया गया है।

(Image Source: https://twitter.com/unesconewdelhi)

महत्वपूर्ण तथ्य: श्रीनगर को 'शिल्प और लोक कलाओं' के रचनात्मक शहर के रूप में नामित किया गया है।

  • श्रीनगर से पहले 2015 में वाराणसी (संगीत); 2015 में जयपुर (शिल्प और लोक कला); 2017 में चेन्नई (संगीत); 2019 में मुंबई (फिल्म) और 2019 में हैदराबाद (पाक-कला) 'यूनेस्को के रचनात्मक शहरों के नेटवर्क' में शामिल होने वाले भारतीय शहर हैं।
  • इस नेटवर्क के तहत अब 90 देशों में 295 शहर शामिल हैं।

यूनेस्को के रचनात्मक शहरों का नेटवर्क क्या है? इसे 2004 में सतत शहरी विकास के लिए एक रणनीतिक कारक के रूप में रचनात्मकता की पहचान करने वाले शहरों और उनके बीच सहयोग को बढ़ावा देने के लिए बनाया गया था।

  • नेटवर्क में सात रचनात्मक क्षेत्र शामिल हैं: शिल्प और लोक कला, मीडिया आर्ट्स, फिल्म, डिजाइन, गैस्ट्रोनॉमी या पाक कला, साहित्य और संगीत।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

पब्लिक अफेयर्स इंडेक्स 2021


बेंगलुरू स्थित गैर-लाभकारी थिंक टैंक 'पब्लिक अफेयर्स सेंटर' ने 29 अक्टूबर, 2021 को 'पब्लिक अफेयर्स इंडेक्स 2021' (Public Affairs Index 2021) जारी किया।

(Image Source: https://pacindia.org/)

महत्वपूर्ण तथ्य: इक्विटी (equity), विकास (growth) और स्थिरता (sustainability) के स्तंभों पर राज्यों द्वारा शासन (गवर्नेंस) के प्रदर्शन में प्राप्त अंकों के आधार पर सूचकांक तैयार किया गया है।

  • सूचकांक में पांच केंद्र प्रायोजित योजनाओं का विश्लेषण भी शामिल है, जो स्वास्थ्य, शिक्षा और आजीविका के प्रमुख विकास मानकों में सहायता करते हैं। ये हैं- महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, एकीकृत बाल विकास सेवाएं, समग्र शिक्षा अभियान और मध्याह्न भोजन योजना।
  • 18 बड़े राज्यों में शासन के प्रदर्शन के लिहाज से केरल, तमिलनाडु और तेलंगाना ने शीर्ष तीन स्थानों पर कब्जा किया है।
  • छोटे राज्यों में सिक्किम, गोवा और मिजोरम शीर्ष पर हैं, जबकि पुडुचेरी, जम्मू-कश्मीर और चंडीगढ़ केंद्र शासित प्रदेशों में अव्वल हैं।
  • समग्र रैंकिंग में केरल शीर्ष पर बना हुआ है और तमिलनाडु ने अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

16वां जी- 20 शिखर सम्मेलन


16वां जी-20 शिखर सम्मेलन 30 -31 अक्टूबर, 2021 को इटली की अध्यक्षता में रोम, इटली में आयोजित किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस सम्मेलन में हिस्सा लिया।

(Image Source: https://www.g20.org//)

महत्वपूर्ण तथ्य: रोम घोषणा के तहत जी-20 देशों ने "मध्य शताब्दी तक या उसके आसपास" कार्बन तटस्थता तक पहुंचने की प्रतिबद्धता जताई। हालाँकि, इसमें शुद्ध-शून्य कार्बन उत्सर्जन प्राप्त करने के लिए किसी विशिष्ट तारीख का कोई संदर्भ नहीं दिया गया है।

  • महामारी से लड़ने के लिए अधिक से अधिक वैक्सीन समानता पर जोर देने की प्रतिबद्धता की गई।
  • जी-20 देशों ने 2021 के अंत तक सभी नए कोयला संयंत्रों के लिए अंतरराष्ट्रीय वित्तपोषण को समाप्त करने के लिए प्रतिबद्ध की है, लेकिन कोयला आधारित बिजली उत्पादन को समाप्त करने पर घरेलू प्रतिबद्धताओं का कोई उल्लेख नहीं किया।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा दुनिया के लिए "एक स्वास्थ्य दृष्टिकोण" (One Health approach) के तहत और अधिक टीकों की मान्यता को आगे बढ़ाने का निर्णय; दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील और अर्जेंटीना में "एमआरएनए हब" में वैक्सीन उत्पादन के लिए वित्त और प्रौद्योगिकी प्रदान करने; और 'हरित' या पर्यावरण परियोजनाओं के लिए अधिक अंतरराष्ट्रीय सार्वजनिक निजी वित्तपोषण जुटाना रोम घोषणा की प्रमुख बातें थी।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जलवायु परिवर्तन और सतत विकास पर सत्रों में जी-20 शिखर सम्मेलन को संबोधित किया। जी-20 के भारत के शेरपा वाणिज्य मंत्री ‘पीयूष गोयल’ थे।

अन्य तथ्य: जी-20 एक अंतरराष्ट्रीय फोरम है, जो दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को एक साथ लाता है। इसके सदस्य देशों का विश्व के सकल घरेलू उत्पाद में 80% तथा वैश्विक व्यापार में 75% का योगदान है।

संक्षिप्त खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

एक्जिम बैंक ने किया एफ्रीनेक्स पर एक अरब डॉलर के बांड को सूचीबद्ध


  • भारतीय निर्यात-आयात बैंक (एक्जिम बैंक) ने 25 अक्टूबर, 2021 को मॉरीशस स्थित अखिल अफ्रीकी एक्सचेंज 'एफ्रीनेक्स' (AFRINEX) पर अपने 1 अरब डॉलर के 10-वर्षीय बांड को सूचीबद्ध किया है।
  • यह एफ्रीनेक्स पर सूचीबद्ध एक्जिम बैंक का पहला विदेशी मुद्रा बांड है। एक्जिम बैंक का 10 वर्षीय बॉन्ड जनवरी 2021 में 2.25 फीसदी के कूपन पर जारी किया गया।
  • एक्जिम बैंक के बॉन्ड सिंगापुर एक्सचेंज सिक्योरिटीज ट्रेडिंग, लंदन स्टॉक एक्सचेंज के इंटरनेशनल सिक्योरिटीज मार्केट और इंडिया इंटरनेशनल एक्सचेंज (IFSC) में भी सूचीबद्ध हैं।
  • एफ्रीनेक्स एक अखिल अफ्रीकी एक्सचेंज स्थापित करने और एक अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केंद्र बनने के लिए मॉरीशस सरकार की एक पहल है। इस पहल को भारत सरकार का समर्थन प्राप्त है।
  • हर्षा बंगारी एक्जिम बैंक की प्रबंध निदेशक हैं।

संक्षिप्त खबरें बिजनेस और सार्वजनिक उपक्रम

पी एंड जी रूरल ग्रोथ फंड


  • एफएमसीजी प्रमुख प्रॉक्टर एंड गैंबल (P&G), इंडिया ने 19 अक्टूबर, 2021 को भारत के ग्रामीण बाजार में समावेशी विकास में तेजी लाने के लिए 500 करोड़ रुपये के 'पी एंड जी रूरल ग्रोथ फंड' (P&G Rural Growth Fund) की घोषणा की है।
  • यह फंड बाहरी भागीदारों को ग्रामीण उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए अनुकूलित व्यावसायिक समाधानों पर P&G के साथ सहयोग करने का अवसर प्रदान करेगा।
  • इसमें बेहतर संचार, मीडिया आउटरीच और मार्केट समाधान जैसे प्रौद्योगिकी-सक्षम बिक्री, बढ़ते वितरण और लास्ट-माइल डिलीवरी पर समाधान शामिल होंगे।
  • चार साल पहले, कंपनी ने भारत भर में बाहरी भागीदारों और आपूर्तिकर्ताओं के लिए एक सक्रिय सहयोग मंच तैयार करने के लिए अपना 'वीग्रो' कार्यक्रम (vGROW programme) शुरू किया।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व सुनामी जागरूकता दिवस (5 नवंबर)


2021 का विषय: 'सेंडाई सात अभियान' लक्ष्य को बढ़ावा (Promotes Sendai Seven Campaign target)

  • महत्वपूर्ण तथ्य: दिसंबर 2015 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 5 नवंबर को विश्व सुनामी जागरूकता दिवस के रूप में नामित किया तथा देशों, अंतरराष्ट्रीय निकायों और नागरिक समाज को सुनामी जागरूकता बढ़ाने और जोखिम कम करने के लिए नवीन दृष्टिकोण साझा करने का आह्वान किया।
  • संयुक्त राष्ट्र के अनुसार वर्ष 2030 तक, दुनिया की अनुमानित 50% आबादी बाढ़, तूफान और सूनामी के संपर्क में आने वाले तटीय क्षेत्रों में निवास करेंगी।
  • 2015 में, आपदा जोखिम में कमी के लिए 15 वर्षीय ‘सेंडाई फ्रेमवर्क’ को अपनाया गया था।

खेल समाचार फुटबॉल

यूईएफए नेशंस लीग 2020 -21


10 अक्टूबर, 2021 को मिलान (इटली) में सैन सिरो स्टेडियम में खेले गए ‘यूईएफए नेशंस लीग 2020-21 के फाइनल में में फ्रांस ने स्पेन को 2-1 से पराजित कर पहली बार यह खिताब जीता।

  • इस प्रतियोगिता में इटली ने तीसरा तथा बेल्जियम ने चौथा स्थान हासिल किया।
  • फाइनल मैच में फ्रांस के करीम बेंजेमा‚ किलियन म्बाप्पे के 2 गोल की बदौलत फ्रांस ने ये खिताब जीता।
  • स्पेन के सर्जियो बुस्क्वेट्स को टूर्नामेंट का सर्वेश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया।