पीआईबी न्यूज आर्थिक

विद्युत क्षेत्र की स्थिरता हेतु नियम


विद्युत मंत्रालय ने 23 अक्टूबर, 2021 को जलवायु परिवर्तन के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए बिजली क्षेत्र की स्थिरता और स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए नियम अधिसूचित किए हैं।

महत्वपूर्ण तथ्य: विद्युत अधिनियम, 2003 के तहत विद्युत मंत्रालय द्वारा अधिसूचित 2 नियम बिजली उपभोक्ताओं और हितधारकों के हित में हैं।

(i) बिजली (कानून में बदलाव के कारण लागत की समय पर वसूली) नियम, 2021।

(ii) बिजली (अनिवार्य रूप से चले और अन्य मामलों का समाधान करके ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोतों से उत्पादन को बढ़ावा देना) नियम, 2021 [Electricity (Promotion of generation from renewable sources of energy by addressing Must Run and other matters) Rules, 2021]।

  • एक अनिवार्य रूप से चलने वाले बिजली संयंत्र को योग्यता आदेश को पूरा करने या किसी अन्य वाणिज्यिक विचार के कारण बिजली के उत्पादन या आपूर्ति में कटौती या विनियमन के अंतर्गत नहीं लाया जाएगा।
  • बिजली ग्रिड में किसी भी तकनीकी बाधा की स्थिति में या बिजली ग्रिड की सुरक्षा के कारणों के चलते ही अनिवार्य रूप से चलने वाले किसी बिजली संयंत्र से उत्पन्न बिजली को कम या विनियमित किया जा सकता है।
  • बिजली में कटौती या उसके विनियमन के लिए ‘भारतीय विद्युत ग्रिड संहिता’ के प्रावधानों का पालन किया जाएगा।
  • नवीकरणीय ऊर्जा के उत्पादक को पावर एक्सचेंज में बिजली बेचने और उचित लागत वसूलने की भी अनुमति है।

पीआईबी न्यूज विज्ञान और तकनीक

इंडियन टेलीग्राफ राइट ऑफ वे (संशोधन) नियम, 2021


केंद्र सरकार ने 21 अक्टूबर, 2021 को इंडियन टेलीग्राफ (तार) राइट ऑफ वे (संशोधन) नियम, 2021 (Indian Telegraph Right of Way (Amendment) Rules, 2021) को अधिसूचित किया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: इसमें इंडियन टेलीग्राफ राइट ऑफ वे नियम 2016 में ओवरग्राउंड टेलीग्राफ लाइन की स्थापना के लिए नाममात्र एकमुश्त मुआवजे और एक समान प्रक्रिया से संबंधित प्रावधानों को शामिल किया गया है।

  • ओवरग्राउंड टेलीग्राफ लाइन की स्थापना के लिए एकमुश्त मुआवजे की राशि अधिकतम एक हजार रुपये प्रति किलोमीटर होगी।
  • ओवरग्राउंड टेलीग्राफ लाइन के लिए राइट ऑफ वे (मार्ग का अधिकार) आवेदन के लिए दस्तावेजीकरण को सरल बनाया गया है।
  • साथ ही, भूमिगत और जमीन के ऊपर टेलीग्राफ बुनियादी ढांचे की स्थापना, रखरखाव, चालन, मरम्मत, अंतरण अथवा स्थानांतरण के लिए प्रशासनिक शुल्क और बहाली शुल्क के अलावा कोई शुल्क नहीं होगा।
इन संशोधनों से देश भर में डिजिटल संचार अवसंरचना की स्थापना और संवर्द्धन के लिए 'राइट ऑफ वे' से संबंधित अनुमति प्रक्रियाओं को आसान बनाया जाएगा।

सामयिक खबरें आर्थिकी

मोटर साइकिल पर बच्चे को बिठाने हेतु सुरक्षा प्रावधान मसौदा नियम


मोटर वाहन अधिनियम की धारा-129 को मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम 2019 द्वारा संशोधित किया गया है। इस धारा के दूसरे प्रावधान के अनुसार केन्द्र सरकार नियमों द्वारा मोटर साइकिल पर सवारी करने वाले या ले जाये जा रहे चार साल से कम उम्र के बच्चों की सुरक्षा के उपाय कर सकती है। इस संबंध में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने 21 अक्टूबर, 2021 को मसौदा नियम बनाए हैं।

(Image Source: pib.gov.in)

प्रमुख सिफारिशें: चार साल से कम उम्र के बच्चों को मोटर साइकिल के चालक से जोड़ने के लिए सेफ्टी हार्नेस (Safety harness) का उपयोग किया जाएगा।

  • सेफ्टी हार्नेस एक एडजस्टेबल जैकेट की तरह है, जिसमें स्ट्रैप होती हैं और ये बच्चों को चालक से जोड़ देती हैं।
  • इन सेफ्टी हार्नेस का वजन में हल्का, वाटरप्रूफ और टिकाऊ होना जरूरी है। इसलिए इसके लिए मानक भारतीय मानक ब्यूरो तय करेगा। ये 30 किलोग्राम तक का वजन संभालने में सक्षम होनी चाहिए।
  • चालक यह सुनिश्चित करेगा कि उसके पीछे बैठे 9 माह से 4 वर्षकी आयु के बच्चे ने अपना क्रैश हेलमेट (सिर पर फिट) पहना हो या ऐसा हेलमेट पहना हो, जो भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम 2016 के तहत निर्धारित विनिर्देशों का अनुपालन करता हो।
  • अगर मोटर साइकिल की पिछली सीट पर चार वर्ष से कम उम्र का बच्चा सवार है, तो चालक वाहन की रफ्तार 40 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक नहीं कर सकता।

सामयिक खबरें पर्यावरण

2020 में कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन दशकीय औसत से ऊपर (


विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ) द्वारा 25 अक्टूबर, 2021 को जारी ग्रीनहाउस गैस बुलेटिन रिपोर्ट के अनुसार 2019 से 2020 तक कार्बन डाइऑक्साइड में वृद्धि 2018 से 2019 की तुलना में थोड़ी कम थी, लेकिन पिछले दशक की औसत वार्षिक वृद्धि दर से अधिक थी।

(Image Source: https://www.cleanpng.com/)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह वृद्धि महामारी से संबंधित प्रतिबंधों के कारण 2020 में जीवाश्म ईंधन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में लगभग 5.6% की गिरावट के बावजूद है।

  • अद्यतन आंकड़ों से पता चलता है कि 2020 में महामारी के व्यवधान ने समग्र ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में महत्वपूर्ण रूप से सेंध नहीं लगाई।
  • मीथेन के लिए, 2019 से 2020 तक की वृद्धि 2018 से 2019 तक की तुलना में अधिक थी और पिछले दशक की औसत वार्षिक वृद्धि दर से भी अधिक थी।
  • नाइट्रस ऑक्साइड के लिए भी, वृद्धि अधिक थी और पिछले 10 वर्षों में औसत वार्षिक वृद्धि दर से भी अधिक थी।
  • सबसे महत्वपूर्ण ग्रीनहाउस गैस कार्बन डाइऑक्साइड की सांद्रता 2020 में 413.2 भाग प्रति मिलियन (Parts Per Million: PPM) तक पहुंच गई, जो पूर्व-औद्योगिक स्तर का 149% है।
  • वर्ष 1750, जब मानव गतिविधियों ने पृथ्वी के प्राकृतिक संतुलन को बाधित करना शुरू कर दिया था, की तुलना में मीथेन की सांद्रता का स्तर 262% और नाइट्रस ऑक्साइड की सांद्रता का स्तर 123% है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

संयुक्त राष्ट्र दिवस (24 अक्टूबर)


2021 का विषय: 'बिल्डिंग बैक टुगेदर फॉर पीस एंड प्रोस्पेरिटी' (Building Back Together for Peace and Prosperity)

महत्वपूर्ण तथ्य: संयुक्त राष्ट्र दिवस 1945 में संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के लागू होने की वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

  • 'संयुक्त राष्ट्र' नाम संयुक्त राज्य अमेरिका के 32वें राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी रूजवेल्ट द्वारा दिया गया था और पहली बार द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 1 जनवरी, 1942 की संयुक्त राष्ट्र घोषणा में इस्तेमाल किया गया था।

संक्षिप्त खबरें संस्थान-संगठन

राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम


भारतीय नौसेना में 34 साल के शानदार करियर के बाद कमोडोर अमित रस्तोगी (सेवानिवृत्त) ने 18 अक्टूबर, 2021 को राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम (National Research Development Corporation: NRDC) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में पदभार ग्रहण कर लिया है।

  • NRDC, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान विभाग का एक लोक उद्यम है। यह विभिन्न राष्ट्रीय अनुसंधान एवं विकास संस्थानों से निकलने वाली प्रौद्योगिकियों के विकास, संवर्धन और हस्तांतरण में कार्यरत है।
  • राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम (NRDC) की स्थापना 1953 में भारत सरकार द्वारा की गई थी।
  • NRDC का प्राथमिक उद्देश्य विभिन्न राष्ट्रीय अनुसंधान एवं विकास संस्थानों / विश्वविद्यालयों से निकलने वाली प्रौद्योगिकियों / जानकारियों / आविष्कारों / पेटेंट / प्रक्रियाओं को बढ़ावा देना, विकसित करना और व्यावसायीकरण करना है।

राज्य समाचार गुजरात

सेवा सेतु कार्यक्रम


गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने 22 अक्टूबर, 2021 को अहमदाबाद जिले के साणंद तालुका के मणिपुर गांव से राज्यव्यापी 'सेवा सेतु कार्यक्रम' के सातवें चरण का शुभारंभ किया।

  • सेवा सेतु कार्यक्रम के तहत, स्थानीय लोगों को सरकारी कार्यालयों का दौरा किए बिना उनके घर पर आय प्रमाण पत्र, विधवा पेंशन, जाति प्रमाण पत्र और राशन कार्ड की प्रति जैसे दस्तावेज और प्रमाण पत्र उपलब्ध करवाए जाते हैं।

राज्य समाचार दिल्ली

वायु प्रदूषकों पर अध्ययन हेतु दिल्ली सरकार और आईआईटी कानपुर के बीच समझौता


22 अक्टूबर, 2021 को दिल्ली सरकार ने दिल्ली में वायु प्रदूषकों पर स्रोत विभाजन और पूर्वानुमान अध्ययन के लिए आईआईटी कानपुर के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।

  • दिल्ली मंत्रिमंडल ने इससे पहले 'दिल्ली में अग्रिम वायु प्रदूषण प्रबंधन के लिए रियलटाइम स्रोत विभाजन और पूर्वानुमान' नामक परियोजना को मंजूरी दी थी। आईआईटी कानपुर और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं।
  • द्वितीयक कार्बनिक और अकार्बनिक एरोसॉल, आणविक मार्कर और पॉलीसाइक्लिक एरोमैटिक हाइड्रोकार्बन के साथ, साप्ताहिक, मासिक और मौसमी आधार पर वायु गुणवत्ता का विश्लेषण किया जाएगा।
  • स्रोत विभाजन परियोजना से शहर में प्रदूषण के स्रोतों की पहचान करने में मदद मिलने की उम्मीद है और वाहनों के उत्सर्जन, उद्योगों, धूल और बायोमास जलने जैसे विभिन्न स्रोतों के प्रभाव का आकलन करने में मदद मिल सकती है।
  • ओजोन, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड, मौलिक और कार्बनिक कार्बन और अन्य कार्बनिक यौगिकों की भी निगरानी की जाएगी।

खेल समाचार क्रिकेट

चेन्नई सुपर किंग्स इंडियन प्रीमियर लीग 2021 का विजेता


चेन्नई सुपर किंग्स ने 15 अक्टूबर, 2021 को दुबई में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स को 27 रन से हराकर अपना चौथा खिताब अपने नाम किया।

(Image Source: https://iplt20.com/)

  • पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स ने तीन विकेट पर 192 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। जवाब में कोलकाता नाइट राइडर्स 20 ओवर में 9 विकेट पर 165 रन ही बना सकी।
  • फाइनल में 59 गेंदों में 86 रन की पारी खेलने वाले चेन्नई सुपर किंग्स के फाफ डु प्लेसिस को 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया।
  • चेन्नई सुपर किंग्स ने इससे पहले 2010, 2011 और 2018 में यह टूर्नामेंट जीता था।
  • यह आईपीएल का 14वां संस्करण था। वीवो इस संस्करण का प्रायोजक था।
  • आईपीएल का पहला हाफ भारत में खेला गया, जबकि दूसरा हाफ यूएई में खेला गया।
  • चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी ने की, जबकि कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी इयोन मॉर्गन ने की।
  • मुंबई इंडियंस की टीम ने सबसे ज्यादा बार यानी 5 बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

संशोधित प्रौद्योगिकी उन्नयन निधि योजना


24 अक्टूबर, 2021 को केंद्रीय कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने व्यापार को आसान बनाकर, निर्यात को सहारा प्रदान कर और रोजगार को बढ़ावा देकर भारतीय वस्त्र उद्योग को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से संशोधित प्रौद्योगिकी उन्नयन निधि योजना (Amended Technology Up-gradation Fund Scheme: ATUFS) की समीक्षा की।

(Image Source: https://www.financialexpress.com/)

महत्वपूर्ण तथ्य: वर्तमान में चल रही ATUFS योजना को 2015-16 से 2021-22 की अवधि के लिए 17,822 करोड़ रुपये के आवंटन के साथ अनुमोदित किया गया है और वेब आधारित iTUFS प्लेटफॉर्म के माध्यम से लागू किया गया है।

  • भौतिक सत्यापन के बाद वस्त्र उद्योग द्वारा स्थापित चिन्हित मशीनरी को पूंजी निवेश से संबंधित सब्सिडी प्रदान की जाती है।
  • इस योजना को तकनीकी सलाहकार-सह-निगरानी समिति और अंतर-मंत्रालयी संचालन समिति द्वारा दो चरणों वाले निगरानी तंत्र के साथ प्रशासित किया जा रहा है।
  • 2018 में योजना के तहत सब्सिडी प्राप्त करने की प्रक्रिया को सरल बनाया गया है।
  • 2019 में, अंतर मंत्रालयी संचालन समिति ने योजना के पिछले संस्करणों के तहत प्रतिबद्ध देयता जारी करने से पहले मशीनरी का भौतिक सत्यापन और सब्सिडी की गणना शुरू करने का निर्णय लिया।
  • कपड़ा मंत्रालय ने भारतीय कपड़ा उद्योग के आधुनिकीकरण और प्रौद्योगिकी उन्नयन, व्यापार को आसान करने, रोजगार पैदा करने और निर्यात को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना के रूप में 1999 में ‘प्रौद्योगिकी उन्नयन निधि योजना’ (Technology Upgradation Fund Scheme: TUFS) शुरू की थी।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

मसौदा क्षेत्रीय योजना 2041


12 अक्टूबर, 2021 को आयोजित राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) योजना बोर्ड की 41वीं बैठक में कुछ संशोधनों के साथ 'मसौदा क्षेत्रीय योजना 2041' को सार्वजनिक टिप्पणियों के लिए साझा करने की मंजूरी दे दी गई है। क्षेत्रीय योजना 2041 को मार्च 2022 तक अंतिम रूप दिया जाएगा।

क्षेत्रीय योजना 2041 की मुख्य विशेषताएं: योजना में मुख्य प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में शहरों का पुनर्विकास, भविष्य के बुनियादी ढांचा को तैयार करना, मल्टी मॉडल परिवहन और लॉजिस्टिक, उद्योग और एमएसएमई, आर्थिक गलियारा, पर्यटन, कृषि आय और पारंपरिक अर्थव्यवस्था, कौशल विकास और रोजगार, स्मार्ट और डिजिटल एनसीआर और करोबार करने में आसानी लाना शामिल है।

  • दोहरी पाइपिंग और पुनर्नवीनीकरण जल के साथ विकेन्द्रीकृत सीवेज उपचार संयंत्र के योजना प्रस्तावों से पानी की कमी को दूर किया जायेगा।
  • योजना हवाई, सड़क, रेल और अंतर्देशीय जलमार्ग कनेक्टिविटी के माध्यम से पूरे एनसीआर में मल्टी मोडल कनेक्टिविटी पर मुख्य ध्यान केंद्रित करती है।
  • योजना एनसीआर के प्रमुख शहरों के भीतर सुपर-फास्ट ट्रेनों के माध्यम से 30 मिनट की कनेक्टिविटी का प्रस्ताव करती है।
  • पर्यावरण संरक्षण हेतु इलेक्ट्रिक परिवहन अवसंरचना को बढ़ावा देने के प्रस्ताव, पानी की सर्कुलर इकोनॉमी पर जोर और वायु गुणवत्ता में सुधार से मदद मिलेगी।
  • शहरी विकास, जीवन की सुगमता, झुग्गी मुक्त राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, 24 घंटे एयर एम्बुलेंस, स्वच्छ और स्मार्ट एनसीआर इस योजना के प्रमुख प्रस्ताव हैं।

सामयिक खबरें आर्थिकी

अंतरराष्ट्रीय प्रतिभूति पहचान संख्या


कॉरपोरेट बॉन्ड बाजार में तरलता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने अक्टूबर 2021 में निजी प्लेसमेंट के आधार पर जारी किए गए बॉन्ड के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रतिभूति पहचान संख्या (International Securities Identification Number: ISIN) की संख्या को और सीमित करने का सुझाव दिया है।

(Image Source: http://excelevolution.com/)

महत्वपूर्ण तथ्य: एक अंतरराष्ट्रीय प्रतिभूति पहचान संख्या (ISIN) एक 12-अंकीय अल्फान्यूमेरिक कोड है, जो विशिष्ट रूप से स्टॉक और बॉन्ड जैसी विशिष्ट प्रतिभूति की पहचान करता है।

  • एक ISIN टिकर प्रतीक (ticker symbol) के समान नहीं है, जो एक्सचेंज स्तर पर स्टॉक की पहचान करता है। ISIN एक विशिष्ट संख्या है, जो एक प्रतिभूति को सौंपी जाती है, जिसे सार्वभौमिक रूप से पहचाना जा सकता है।
  • ISIN का उपयोग समाशोधन और निपटान (clearing and settlement) सहित कई कारणों से किया जाता है।
  • ISIN संख्याएं एक सुसंगत प्रारूप सुनिश्चित करती हैं ताकि संस्थागत निवेशकों की होल्डिंग को दुनिया भर के बाजारों में लगातार ट्रैक किया जा सके।
  • किसी विशेष देश में ISIN आवंटित करने वाला संगठन देश की संबंधित नेशनल नंबरिंग एजेंसी (National Numbering Agency) है। उदाहरण के लिए भारत के लिए ‘सेबी’ नेशनल नंबरिंग एजेंसी है। सेबी 'एसोसिएशन ऑफ नेशनल नंबरिंग एजेंसियों' (Association of National Numbering Agencies)का सदस्य भी है।

सामयिक खबरें विज्ञान-प्रौद्योगिकी

आईवीएफ तकनीक से बन्नी नस्ल की भैंस के बछड़े का जन्म


23 अक्टूबर, 2021 को कृत्रिम गर्भाधान की आईवीएफ (in vitro fertilization: IVF) तकनीक से भारत में पहली बार ‘बन्नी’ (Banni) नस्ल की भैंस ने बछड़े को जन्म दिया है।

(Image Source: PIB)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह पहला आईवीएफ बछड़ा बन्नी नस्ल की भैंस के छ: बार आईवीएफ गर्भाधान के बाद पैदा हुआ। यह प्रक्रिया सुशीला एग्रो फार्म्स के किसान विनय एल. वाला के घर जाकर पूरी की गई। यह फार्म गुजरात के सोमनाथ जिले के धनेज गांव में स्थित है।

  • भारत की सामान्य नस्लों जैसे 'मुर्रा' या 'जाफराबादी' के विपरीत, 'बन्नी' नस्ल को जलवायु के प्रति लचीला माना जाता है। ऐसी भैंस पानी की कमी सहित कठोर जलवायु परिस्थितियों में जीवित रह सकती हैं।
  • इस तकनीक की सफलता से पानी की कमी वाले क्षेत्र में पशुधन में सुधार करने में मदद मिलेगी।
  • प्रधानमंत्री मोदी ने 15 दिसंबर, 2020 को गुजरात के कच्छ क्षेत्र की अपनी यात्रा के दौरान बन्नी नस्ल की भैंस के बारे में चर्चा की थी।
  • 'बन्नी' भैंस को 'कच्छी' (Kutchi) या 'कुंडी' (Kundi) के नाम से भी जाना जाता है, जो मुख्य रूप से कच्छ (गुजरात) में पाई जाती है। यह आमतौर पर स्थानीय समुदाय 'मालधारी' द्वारा संरक्षित एक दुर्लभ नस्ल है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

साखरोव पुरस्कार 2021


कैद रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवालनी को 20 अक्टूबर, 2021 को यूरोपीय संघ के शीर्ष मानवाधिकार पुरस्कार 'साखरोव पुरस्कार 2021' से सम्मानित किया गया है।

(Image Source: https://multimedia.europarl.europa.eu/ & https://www.newyorker.com/)

  • एलेक्सी नवलनी एक रूसी विपक्षी नेता, वकील और भ्रष्टाचार विरोधी कार्यकर्ता हैं, जो सरकार विरोधी प्रदर्शनों के आयोजन और रूस में सत्ताधारी पार्टी के सबसे मजबूत विपक्षी उम्मीदवार के रूप में खुद को स्थापित करने के लिए जाने जाते हैं।
  • 45 वर्षीय कार्यकर्ता को पिछले साल एक जहरीला नर्व एजेंट दे दिया गया था; जर्मनी में इलाज के बाद मॉस्को लौटने पर उन्हें तुरंत गिरफ्तार कर लिया गया और बाद में कैद कर लिया गया।
  • पुरस्कार के बारे में: पुरस्कार का नाम सोवियत वैज्ञानिक और नोबेल शांति पुरस्कार विजेता आंद्रेई साखरोव (1921-1989) के नाम पर रखा गया है।
  • यूरोपीय संसद उन व्यक्तियों, समूहों और संगठनों को यह पुरस्कार प्रदान करती है, जिन्होंने विचारों की स्वतंत्रता की रक्षा और मानवाधिकार में उत्कृष्ट योगदान दिया हो। पुरस्कार राशि 50,000 यूरो है।
  • 1988 में पहली बार नेल्सन मंडेला और अनातोली मार्चेंको को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
  • 2020 का साखरोव पुरस्कार 'बेलारूस के डेमोक्रेटिक ओपोजिशन' (Democratic opposition of Belarus) को प्रदान किया गया, जो बहादुर महिलाओं की एक पहल थी।
  • यूरोपीय संसद यूरोपीय संघ के स्तर पर राजनीतिक बहस और निर्णय लेने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व विकास सूचना दिवस (24 अक्टूबर)


2021 का विषय: 'सूचना और संचार प्रौद्योगिकी - विकास की चुनौतियों का नया समाधान' (Information and Communications Technologies — New Solutions to Development Challenges)

महत्वपूर्ण तथ्य: दुनिया का ध्यान विकास की समस्याओं की ओर आकर्षित करने और उन्हें हल करने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने की आवश्यकता के उद्देश्य से संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1972 में विश्व विकास सूचना दिवस की स्थापना की।

  • 24 अक्टूबर, 1970 को संयुक्त राष्ट्र द्वारा ‘द्वितीय संयुक्त राष्ट्र विकास दशक के लिए अंतरराष्ट्रीय विकास रणनीति’ को अपनाया गया था।

संक्षिप्त खबरें इन्हें भी जानें

मेटावर्स


फेसबुक ने 28 अक्टूबर, 2021 को अपनी ‘मेटावर्स’ (METAVERSE) महत्वाकांक्षाओं के हिस्से के रूप में खुद का नाम बदलकर ‘मेटा’ (Meta) करने की घोषणा की है। जैसे अल्फाबेट अब गूगल की मूल कंपनी है, ऐसे ही एक नई मूल कंपनी होगी, जिसके तहत फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और अन्य काम करेंगे।

  • फेसबुक के लिए, 'रीब्रांडिंग' केवल कंपनी के नाम में बदलाव तक सीमित नहीं है, बल्कि कंपनी की बढ़ती महत्वाकांक्षाओं का प्रतिबिंब है। यह इस बात का भी संकेत देता है कि फेसबुक सोशल मीडिया के अलावा और चीजों के लिए जाना जाए।
  • जटिल व्याख्या में, मेटावर्स को इंटरनेट के बाद की दुनिया, एक विकेन्द्रीकृत कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म माना जाता है। मेटावर्स एक समानांतर, आभासी, दुनिया है, जहां यूजर्स की अलग-अलग पहचान, संपत्ति और चरित्र हो सकते हैं।
  • मेटावर्स को वास्तव में एक नई विश्व व्यवस्था के रूप में देखा जा रहा है, जहां आपकी सेवाओं को अन्य आभासी संपत्तियों या क्रिप्टोकरेंसी के बदले आभासी रूप में पेश किया जा सकता है।
  • फेसबुक ने 'जिम्मेदार' मेटावर्स बनाने के अपने प्रयासों के हिस्से के रूप में पहले ही 50 मिलियन डॉलर का निवेश करने की योजना की घोषणा की है। यह अपनी 'मेटावर्स' महत्वाकांक्षाओं के हिस्से के रूप में यूरोप में लगभग 10,000 नए रोजगार सृजन की भी योजना बना रहा है।

खेल समाचार चर्चित खेल व्यक्तित्व

सौराष्ट्र के क्रिकेटर अवि बरोट का निधन


सौराष्ट्र के बल्लेबाज अवि बरोट का 15 अक्टूबर, 2021 को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। वे 29 वर्ष के थे।

(Image Source: The Wire)

  • वह भारत के पूर्व अंडर -19 कप्तान और 2019-20 सीजन में रणजी ट्रॉफी विजेता सौराष्ट्र टीम के सदस्य थे।
  • बरोट ने अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर में हरियाणा और गुजरात का भी प्रतिनिधित्व किया था।
  • विकेटकीपर-बल्लेबाज बरोट ने 38 प्रथम श्रेणी मैच, 38 लिस्ट ए मैच और 20 घरेलू टी-20 मैच खेले थे।

खेल समाचार चर्चित खेल व्यक्तित्व

क्रिस्टियानो रोनाल्डो अंतरराष्ट्रीय मैच में सबसे अधिक बार हैट्रिक गोल करने वाले फुटबॉलर


12 अक्टूबर‚ 2021 को पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो अंतरराष्ट्रीय मैच में सबसे अधिक बार हैट्रिक गोल करने वाले फुटबॉलर बन गए हैं। रोनाल्डो ने अंतरराष्ट्रीय मैच में 10वीं बार हैट्रिक लगाई है।

(Image Source: https://www.khaleejtimes.com/)

  • उन्होंने यह उपलब्धि फीफा विश्व कप क्वालिफायर्स में लक्जमबर्ग के खिलाफ 5-0 की जीत में हासिल की।
  • रोनाल्डो ने स्वीडन के स्वेन रिडेल (1923 - 1932) के 9 हैट्रिक गोल करने के रिकॉर्ड को तोड़ा है।
  • इसके अलावा लक्जमबर्ग के खिलाफ तीन गोल से रोनाल्डो के नाम अब 182 अंतरराष्ट्रीय मैच में 115 गोल हो गए हैं। वह अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में वर्तमान में सबसे अधिक गोल करने वाले खिलाड़ी हैं।