अंतरराष्ट्रीय प्रतिभूति पहचान संख्या

  • 29 Oct 2021

कॉरपोरेट बॉन्ड बाजार में तरलता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने अक्टूबर 2021 में निजी प्लेसमेंट के आधार पर जारी किए गए बॉन्ड के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रतिभूति पहचान संख्या (International Securities Identification Number: ISIN) की संख्या को और सीमित करने का सुझाव दिया है।

(Image Source: http://excelevolution.com/)

महत्वपूर्ण तथ्य: एक अंतरराष्ट्रीय प्रतिभूति पहचान संख्या (ISIN) एक 12-अंकीय अल्फान्यूमेरिक कोड है, जो विशिष्ट रूप से स्टॉक और बॉन्ड जैसी विशिष्ट प्रतिभूति की पहचान करता है।

  • एक ISIN टिकर प्रतीक (ticker symbol) के समान नहीं है, जो एक्सचेंज स्तर पर स्टॉक की पहचान करता है। ISIN एक विशिष्ट संख्या है, जो एक प्रतिभूति को सौंपी जाती है, जिसे सार्वभौमिक रूप से पहचाना जा सकता है।
  • ISIN का उपयोग समाशोधन और निपटान (clearing and settlement) सहित कई कारणों से किया जाता है।
  • ISIN संख्याएं एक सुसंगत प्रारूप सुनिश्चित करती हैं ताकि संस्थागत निवेशकों की होल्डिंग को दुनिया भर के बाजारों में लगातार ट्रैक किया जा सके।
  • किसी विशेष देश में ISIN आवंटित करने वाला संगठन देश की संबंधित नेशनल नंबरिंग एजेंसी (National Numbering Agency) है। उदाहरण के लिए भारत के लिए ‘सेबी’ नेशनल नंबरिंग एजेंसी है। सेबी 'एसोसिएशन ऑफ नेशनल नंबरिंग एजेंसियों' (Association of National Numbering Agencies)का सदस्य भी है।