- होम
- सामयिक
- समसामयिकी प्रश्न
- ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल
ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल
ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-
- ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (Broadcast Audience Research Council – BARC), विज्ञापनदाताओं, विज्ञापन एजेंसियों और प्रसारण कंपनियों के संयुक्त स्वामित्व वाला एक औद्योगिक निकाय है।
- इसका गठन वर्ष 2010 में किया गया था।
- सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा 10 जनवरी, 2014 को भारत में टेलीविजन रेटिंग एजेंसियों के लिए नीतिगत दिशानिर्देशों को अधिसूचित किया गया और इन दिशानिर्देशों के तहत जुलाई 2015 में BARC को पंजीकृत किया गया।
उपर्युक्त कथनों में से कौन सा/से सही है/हैं?
A |
केवल 1
|
|
B |
2 और 3
|
|
C |
केवल 1, 2
|
|
D |
1, 2 और 3
|
Your Ans is
Right ans is D
Explanation :
ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (BARC) द्वारा अपनी प्रक्रियाओं और प्रोटोकॉल को संशोधित किए जाने के पश्चात्, समाचार चैनलों के लिए ‘रेटिंग’ दिया जाना फिर से शुरू किया जाएगा। मुंबई पुलिस द्वारा एक निजी चैनल द्वारा रेटिंग से छेड़छाड़ करने के प्रयासों से जुड़े एक रैकेट का भंडाफोड़ करने के बाद रेटिंग को निलंबित कर दिया गया था।
सामयिक खबरें
सामयिक खबरें
सामयिक खबरें
राष्ट्रीय
- राजनीति और प्रशासन
- अवसंरचना
- आंतरिक सुरक्षा
- आदिवासियों से संबंधित मुद्दे
- कमजोर वर्गों के लिए कल्याणकारी योजनाएँ
- कार्यकारी और न्यायपालिका
- कार्यक्रम और योजनाएँ
- कृषि
- गरीबी और भूख
- जैवविविधता संरक्षण
- पर्यावरण
- पर्यावरण प्रदूषण, गिरावट और जलवायु परिवर्तन
- पारदर्शिता और जवाबदेही
- बैंकिंग व वित्त
- भारत को प्रभावित करने वाले द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक समूह
- भारतीय अर्थव्यवस्था
- रक्षा और सुरक्षा
- राजव्यवस्था और शासन
- राजव्यवस्था और शासन
- रैंकिंग, रिपोर्ट, सर्वेक्षण और सूचकांक
- विज्ञान और प्रौद्योगिकी
- शिक्षा
- सरकार की नीतियां और हस्तक्षेप
- सांविधिक, विनियामक और अर्ध-न्यायिक निकाय
- स्वास्थ्य से संबंधित मुद्दे