रक्षा उत्पादन और निर्यात संवर्धन नीति 2020 मसौदा जारी

  • 05 Aug 2020

रक्षा और एयरोस्पेस क्षेत्रों में दुनिया के अग्रणी देशों में भारत को शामिल करने के लिए रक्षा मंत्रालय ने 3 अगस्त, 2020 को रक्षा उत्पादन और निर्यात संवर्धन नीति 2020 का मसौदा जारी किया।

नीति के लक्ष्य और उद्देश्य: 2025 तक एयरोस्पेस और रक्षा वस्तुओं एवं सेवाओं में 35,000 करोड़ रुपये (5 बिलियन डॉलर) के निर्यात सहित 1,75,000 करोड़ रुपये (25 बिलियन डॉलर) का कारोबार हासिल करना।

  • गुणवत्ता वाले उत्पादों के साथ सशस्त्र बलों की जरूरतों को पूरा करने के लिए एयरोस्पेस और नौसेना जहाज निर्माण उद्योग सहित एक गतिशील, मजबूत और प्रतिस्पर्धी रक्षा उद्योग विकसित करना।
  • घरेलू डिजाइन और विकास के माध्यम से 'मेक इन इंडिया' पहल को आगे बढ़ाना तथा आयात पर निर्भरता कम करना।
  • रक्षा उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देना और वैश्विक रक्षा मूल्य श्रृंखलाओं का हिस्सा बनना।
  • एक ऐसा वातावरण तैयार करना, जो अनुसंधान एवं विकास तथा नवाचार को प्रोत्साहित करे, भारतीय बौद्धिक सम्पदा स्वामित्व तैयार करे और एक मजबूत एवं आत्मनिर्भर रक्षा उद्योग को बढ़ावा दे सके।

रणनीति फोकस क्षेत्र: अधिप्राप्ति सुधार (Procurement Reforms); एमएसएमई / स्टार्टअप स्वदेशीकरण एवं सहायता; इष्टतम संसाधन आवंटन; निवेश संवर्धन, एफडीआई और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस; नवाचार और अनुसंधान एवं विकास; रक्षा पीएसयू और आयुध निर्माणी बोर्ड; गुणवत्ता आश्वासन और परीक्षण अवसंरचना तथा निर्यात प्रोत्साहन।