हवाना सिंड्रोम

  • 10 Dec 2020

दिसंबर 2020 में ‘नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज’ की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, 2016 में क्यूबा में अमेरिकी राजनयिकों द्वारा अनुभव की गई ‘हवाना सिंड्रोम’ (Havana syndrome) नामक एक रहस्यमय न्यूरोलॉजिकल बीमारी का संभावित कारण निर्देशित माइक्रोवेव विकिरण (directed microwave radiation) है।

महत्वपूर्ण तथ्य: 2016 के अंत में, हवाना में तैनात अमेरिकी राजनयिक और अन्य कर्मचारी अपने होटल के कमरे या घरों में अजीब आवाज सुनने और अजीब शारीरिक सनसनी का अनुभव करने के बाद बीमार हो गए थे।

  • इसके लक्षणों में मतली, गंभीर सिरदर्द, थकान, चक्कर आना, नींद की समस्याएं और श्रवण-ह्रास शामिल हैं। तब से इस बीमारी को 'हवाना सिंड्रोम' के रूप में जाना जाता है।
  • 19 विशेषज्ञों की समिति द्वारा जांच किए गए मामलों की व्याख्या करने पर, ‘निर्देशित’ स्पंदित रेडियो आवृत्ति ऊर्जा (Directed pulsed Radio Frequency energy) को ‘हवाना सिंड्रोम’ का सर्वाधिक संभावित कारण माना गया है।

माइक्रोवेव हथियार (microwave weapons): यह एक प्रकार का प्रत्यक्ष ऊर्जा हथियार (direct energy weapons) माना जाता है, जो लक्ष्य को ध्वनि, लेजर या माइक्रोवेव के रूप में अत्यधिक केंद्रित ऊर्जा के साथ लक्षित करते हैं।