दूसरा कैंसर जीनोम एटलस 2020 सम्मेलन

  • 10 Dec 2020

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री और वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के उपाध्यक्ष डॉ. हर्ष वर्धन ने नई दिल्ली में दूसरे कैंसर जीनोम एटलस (The Cancer Genome Atlas- TCGA) 2020 सम्मेलन का वर्चुअली उद्घाटन किया। यह सम्मेलन 3 से 5 दिसंबर, 2020 तक आयोजित किया गया।

2020 सम्मेलन का विषय: Towards Team Science for Multi-omics Cancer Research in South Asia.

महत्वपूर्ण तथ्य: TCGA एक लैंडमार्क 'कैंसर जीनोमिक्स प्रोग्राम' (cancer genomics program) है, जो आणविक रूप से 20,000 से अधिक प्राथमिक कैंसर का वर्णन करता है और 33 कैंसर प्रकारों के साथ सामान्य नमूनों से मेल खाता है।

  • यूएस-नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट और नेशनल ह्यूमन जीनोम रिसर्च इंस्टीट्यूट के बीच यह संयुक्त प्रयास 2006 में शुरू हुआ था।
  • इन वर्षों के दौरान TCGA ने जीनोमिक, एपिजीनोमिक, ट्रांसस्क्रिप्टोमिक और प्रोटिओमिक (epigenomic, transcriptomic, and proteomic) डेटा के 2.5 से अधिक पेटाबाइट्स एकत्र किए हैं।
  • पहले से ही कैंसर के निदान, उपचार और रोकथाम की क्षमता में सुधार करने वाला डेटा अनुसंधानकर्ताओं के उपयोग के लिए सार्वजनिक रूप से उपलब्ध रहेगा।
  • इसी के अनुरूप सीएसआईआर, भारत सरकार के प्रमुख हितधारकों, जिसमें कई सरकारी एजेंसियां, कैंसर अस्पताल, शैक्षणिक संस्थान और निजी क्षेत्र के साझेदार शामिल हैं, द्वारा ‘भारतीय कैंसर जीनोमिक्स एटलस 2020’ की स्थापना की गई है।