भारत में व्यापक स्वास्थ्य कवरेज रुपरेखा हेतु ‘लांसेट नागरिक आयोग’

  • 26 Dec 2020

11 दिसंबर, 2020 को ‘भारत में व्यापक स्वास्थ्य कवरेज रुपरेखा हेतु- लांसेट नागरिक आयोग’ (Lancet Citizens’ Commission on Reimagining India’s Health System) लॉन्च किया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह भारत में दस वर्षों की अवधि के भीतर सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज (universal health coverage– UHC) को प्राप्त करने के लिए नागरिकों के रोडमैप को विकसित करने के लिए सभी क्षेत्रों में लागू की जाने वाली एक पहल है।

  • यह विश्व की प्रमुख स्वास्थ्य शोध पत्रिका ‘द लांसेट’ और लक्ष्मी मित्तल एंड फैमिली साउथ एशिया इंस्टीट्यूट और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की भागीदारी वाली देशव्यापी पहल है।
  • आयोग का मिशन आगामी दशक में सभी हितधारकों के साथ काम करते हुए भारत में UHC को प्राप्त करने का मार्ग प्रशस्त करना है।
  • कोविड-19 महामारी से बहुत पहले भारत में स्वास्थ्य देखभाल में सुधार की सख्त आवश्यकता थी। मातृ और शिशु मृत्यु दर जैसे स्वास्थ्य संकेतकों में काफी प्रगति के बावजूद, भारत में बीमारियों का बहुत अधिक बोझ है।
  • आयोग चार सिद्धांतों के तहत कार्य करेगा; पहला, सभी स्वास्थ्य संबंधित चिंताओं को UHC के अंतर्गत लाना; दूसरा, रोकथाम और दीर्घकालिक देखभाल; तीसरा, स्वास्थ्य संबंधी सभी व्यय को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना; और अंतिम, सभी को समान गुणवत्ता वाली चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने वाली स्वास्थ्य प्रणाली का निर्माण।