नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय विद्यालय / छात्रावास

  • 08 Feb 2021

( 05 February, 2021, , www.pib.gov.in )


5 फरवरी, 2021 को शिक्षा मंत्रालय ने 'समग्र शिक्षा' के तहत वित्तपोषित आवासीय विद्यालयों / छात्रावासों का नाम 'नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय विद्यालय / छात्रावास' के रूप में रखने का निर्णय लिया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: समग्र शिक्षा के तहत शिक्षा मंत्रालय पहाड़ी, छोटे और कम आबादी वाले क्षेत्रों में आवासीय विद्यालयों और छात्रावासों को खोलने और इनका संचालन करने के लिए राज्यों एवं केंद्र-शासित प्रदेशों को वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

  • इसका उद्देश्य सार्वभौमिक नामांकन सुनिश्चित करना है और उन क्षेत्रों में विद्यालय की सुविधा प्रदान करना है, जो बहुत कम आबादी वाले (ज्यादातर आदिवासी क्षेत्र) हैं तथा जहाँ स्कूल खोलना व्यवहार्य नहीं है और शहरी क्षेत्रों में जहां बच्चों की देखभाल और सुरक्षा की आवश्यकता है।
  • यह दुर्गम क्षेत्रों में इन आवासीय विद्यालयों और छात्रावासों की सुविधा के बारे में जागरूकता पैदा करने में मदद करेगा और इन विद्यालयों को गुणवत्ता शिक्षा के उच्च मानकों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेगा।
  • बाल श्रम से बचाए गए बच्चों, गरीब भूमिहीन परिवारों से संबंधित प्रवासी बच्चों, बिना वयस्क संरक्षण वाले बच्चों, अपने परिवारों से बिछड़े, आंतरिक रूप से विस्थापित और सामाजिक और सशस्त्र संघर्ष और प्राकृतिक आपदाओं वाले क्षेत्रों के बच्चों को भी आवासीय सुविधा प्रदान की जाती है।
  • राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों में अब तक कुल 1063 आवासीय सुविधाएं (383 आवासीय विद्यालय और 680 छात्रावास) मंजूर की गई हैं।