कावेरी बेसिन रिफाइनरी विस्तार परियोजना

  • 19 Feb 2021

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 17 फरवरी, 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से तमिलनाडु के नागपट्टिनम में कावेरी बेसिन रिफाइनरी विस्तार परियोजना (Cauvery Basin Refinery expansion project) की आधारशिला रखी।

महत्वपूर्ण तथ्य: नागपट्टिनम में चेन्नई पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (CPCL) और भारतीय तेल निगम लिमिटेड (IOCL) के संयुक्त उद्यम में 31,500 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के साथ प्रति वर्ष 9 मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष (MMTPA) क्षमता वाली रिफाइनरी स्थापित की जा रही है।

  • मौजूदा सुविधा के स्थान पर स्थापित की जा रही रिफाइनरी, बीएस-VI विनिर्देशों को पूरा करने वाले पेट्रोल एवं डीजल और मूल्य वर्धित उत्पाद के रूप में पॉलीप्रोपाइलीन का उत्पादन करेगी।
  • 1993 में कावेरी बेसिन रिफाइनरी पनांगुड़ी (नागापट्टिनम) में स्थापित की गई थी, जिसकी वर्तमान में 1 मिलियन मीट्रिक टन क्षमता है। CPCL 9 मिलियन मीट्रिक टन की क्षमता तक अपनी इकाई का विस्तार कर रही है।
  • रिफाइनरी के लिए लगभग 80% सामग्री और सेवाओं का स्रोत स्वदेशी होगा। नई रिफाइनरी को 2024 तक चालू करने की तैयारी है।
  • प्रधानमंत्री ने चेन्नई पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (CPCL), मनाली (उत्तर चेन्नई) रिफाइनरी में गैसोलीन डीसल्फराइजेशन इकाई (Gasoline desulfurization unit) को भी राष्ट्र को समर्पित किया। लगभग 500 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित यह इकाई निम्न सल्फर (8 पीपीएम से कम) पर्यावरण अनुकूल गैसोलीन का उत्पादन करेगा, जो उत्सर्जन को कम करने में मदद करेगा।