‘महाबाहु-ब्रह्मपुत्र’ कार्यक्रम

  • 23 Feb 2021

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 18 फरवरी 2021 को असम में ‘महाबाहु- ब्रह्मपुत्र’ कार्यक्रम (Mahabahu-Brahmaputra) का शुभारंभ किया।

उद्देश्य: भारत के पूर्वी हिस्सों में निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करना और इसमें ब्रह्मपुत्र और बराक नदी के आसपास रहने वाले लोगों के लिए विभिन्न विकास गतिविधियां शामिल करना।

महत्वपूर्ण तथ्य: महाबाहु-ब्रह्मपुत्र के शुभारंभ के साथ नीमाटी-माजुली द्वीप, उत्तरी गुवाहाटी-दक्षिण गुवाहाटी और धुबरी-हाटसिंगिमारी के बीच रो-पैक्स (यात्री सेवा) पोत संचालन का उद्घाटन किया गया।

  • कार्यक्रम के तहत जोगीघोपा में एक स्थायी अंतर्देशीय जल परिवहन टर्मिनल का शिलान्यास किया गया, जो जोगीघोपा में बनने वाले मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक पार्क से जुड़ेगा। यह टर्मिनल कोलकाता और हल्दिया की ओर सिलीगुड़ी कॉरिडोर पर यातायात को कम करने में मदद करेगा।
  • पर्यटन मंत्रालय की 9.41 करोड़ रुपये की सहायता से चार स्थानों नीमाटी, बिश्वनाथ घाट, पांडु और जोगीघोपा पर पर्यटक जेटी के निर्माण का शिलान्यास भी किया गया।
  • ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए दो ई-पोर्टल का भी शुभारंभ किया गया। कार-डी (कार्गो डेटा) Car-D (Cargo Data) पोर्टल रियलटाइम आधार पर कार्गो और क्रूज डेटा को मिलाएगा। ‘पानी पोर्टल’ (Portal for Asset and Navigation Information- PANI) नदी जल पर्यटन और बुनियादी ढांचे के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए एक ही जगह पर समाधान प्रदान करने के रूप में कार्य करेगा।