विज्ञान ज्योति कार्यक्रम का दूसरा चरण

  • 26 Feb 2021

11 फरवरी‚ 2021 को ‘विज्ञान में महिलाओं और बालिकाओं के अंतरराष्ट्रीय दिवस’ के अवसर पर विज्ञान ज्योति कार्यक्रम के दूसरे चरण की शुरुआत की गई।

महत्वपूर्ण तथ्य: दूसरे चरण के तहत विज्ञान में लड़कियों की रुचि बढ़ाने तथा विज्ञान‚ प्रौद्योगिकी‚ इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) विषयों के माध्यम से उन्हें अपना करियर बनाने में मदद करने हेतु देश के 50 और जिलों को इस कार्यक्रम के दायरे में लाया गया है।

  • विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) द्वारा छात्राओं को एसटीईएम क्षेत्रों में उच्च शिक्षा और करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु वर्ष 2019 में 50 जिलों में विज्ञान ज्योति कार्यक्रम शुरू किया गया था।
  • यह कार्यक्रम एसटीईएम के कुछ क्षेत्रों में महिलाओं के कम प्रतिनिधित्व की समस्या का समाधान करता है।
  • प्रारंभिक चरण में यह कार्यक्रम 9वीं से 12वीं कक्षा की मेधावी लड़कियों के लिए स्कूल स्तर पर शुरू किया गया है।
  • ‘विज्ञान ज्योति कार्यक्रम’ से जुड़ी गतिविधियों में छात्र-अभिभावक परामर्श‚ प्रयोगशालाओं और ज्ञान केंद्रों का दौरा‚ विज्ञान शिविर‚ शैक्षणिक सहायता कक्षाएं‚ संसाधन सामग्री वितरण और टिंकरिंग गतिविधियां शामिल हैं।
  • डीएसटी इस कार्यक्रम के अलावा अन्य महिला-उन्मुख कार्यक्रम जैसे कि करियर में ब्रेक लेने वाली महिलाओं को दोबारा अवसर प्रदान करने हेतु ‘महिला वैज्ञानिक योजना’ तथा अनुसंधान और विकास बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए 'महिला विश्वविद्यालयों में नवाचार और उत्कृष्टता के लिए विश्वविद्यालय अनुसंधान का एकीकरण कार्यक्रम- क्यूरी' (Consolidation of University Research for Innovation and Excellence in Women Universities- CURIE) आदि।