राष्ट्रीय शहरी डिजिटल मिशन

  • 26 Feb 2021

( 23 February, 2021, , www.pib.gov.in )


23 फरवरी, 2021 को आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के संयुक्त तत्वावधान में ‘राष्ट्रीय शहरी डिजिटल मिशन’ (National Urban Digital Mission- NUDM) लॉन्च किया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: राष्ट्रीय शहरी डिजिटल मिशन (एनयूडीएम) शहरों और नगरों को समग्र सहायता प्रदान करने के लिए लोगों, प्रक्रिया और प्लेटफॉर्म जैसे तीन स्तंभों पर काम करते हुए शहरी भारत के लिए साझा डिजिटल बुनियादी ढांचा विकसित करेगा।

  • यह मिशन वर्ष 2022 तक 2022 शहरों और 2024 तक भारत के सभी शहरों और नगरों में शहरी शासन और सेवा वितरण के लिए नागरिक केन्द्रित और इकोसिस्टम द्वारा संचालित दृष्टिकोण को साकार करने का काम करेगा।
  • NUDM ने फरवरी 2019 में आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए नेशनल अर्बन इनोवेशन स्टैक (एनयूआईएस) की रणनीति और दृष्टिकोण आधारित प्रौद्योगिकी डिजाइन सिद्धांतों का अनुसरण किया है।
  • ये सिद्धांत लोगों, प्रक्रिया और प्लेटफॉर्म के तीन स्तंभों में मानकों, विनिर्देशों और प्रमाणन को बढ़ावा देते हैं।

अन्य तथ्य: शहरों को स्थायी एवं बेहतर बनाने के लिए देशभर की 100 स्मार्ट सिटी में ‘जलवायु स्मार्ट शहरों का आकलन ढांचा’ (Climate Smart Cities Assessment Framework) की शुरुआत की गई है, जो शहरों को जलवायु परिवर्तन के नजरिए से शहरी योजना और शासन व्यवस्था का निर्माण करने में मदद करेगा।