ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020

  • 12 Mar 2021

( 04 March, 2021, , www.pib.gov.in )


केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 4 मार्च, 2021 को ‘ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020’ (Ease of Living Index 2020- EOLI) जारी किया।

उद्देश्य: शहरों में जीवन की गुणवत्ता, आर्थिक क्षमता और स्थिरता के लिए 13 श्रेणियों में 49 संकेतक के साथ भारतीय नागरिकों की जीवन सुगमता का मापन करना।

महत्वपूर्ण तथ्य: वर्ष 2020 में आयोजित मूल्यांकन प्रक्रिया में 111 शहरों ने भाग लिया।

  • सूचकांक शिक्षा, स्वास्थ्य, आवास और आश्रय, वॉश WASH (जल, सफाई और स्वच्छता) और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, आवागमन, रक्षा और सुरक्षा, मनोरंजन, आर्थिक विकास का स्तर, आर्थिक अवसर, पर्यावरण, ग्रीन स्पेस और भवन, ऊर्जा खपत, और शहर का लचीलापन जैसी 13 श्रेणियों में मौजूदा जीवन की स्थिति को बढ़ावा देने वाले परिणामों की जांच करता है। इन श्रेणियों का समग्र परिणाम में 70% योगदान है।
  • EOLI सूचकांक में सिटीजन परसेप्शन सर्वे (Citizen Perception Survey) को भी शामिल किया गया है। इस सर्वेक्षण का भारांक 30% है।

10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों की श्रेणी: बेंगलुरू सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले शहर के रूप में उभरा, इसके बाद क्रमश: पुणे, अहमदाबाद, चेन्नई, सूरत, नवी मुंबई, कोयंबटूर, वडोदरा, इंदौर और ग्रेटर मुंबई का स्थान रहा।

10 लाख से कम आबादी वाली श्रेणी: शिमला सर्वोच्च स्थान पर रहा, इसके बाद क्रमश: भुवनेश्वर, सिलवासा, काकीनाडा, सलेम, वेल्लोर, गांधीनगर, गुरुग्राम, दावणगेरे, और तिरुचिरापल्ली रहे।