'स्पेस टेक्नोलॉजी इन्क्यूबेशन सेंटर'

  • 25 Mar 2021

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) राउरकेला में में एक 'स्पेस टेक्नोलॉजी इन्क्यूबेशन सेंटर' (Space Technology Incubation Centre- S-TIC) स्थापित करेगा, जो अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और अनुप्रयोगों में अनुसंधान और उत्पाद विकास करेगा। इसरो और एनआईटी ने केंद्र की स्थापना के लिए 18 मार्च, 2021 को एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह इन्क्यूबेशन सेंटर भविष्य के अंतरिक्ष मिशनों में उपयोग किए जा सकने वाले एप्लिकेशंस और उत्पादों के निर्माण के लिए स्टार्ट-अप को सक्षम करेगा।

  • एमओयू के अनुसार, एनआईटी राउरकेला इन उद्देश्यों को पूरा करने हेतु अपनी अत्याधुनिक प्रयोगशालाओं, सुविधाओं और विशेषज्ञ संकायों को उपलब्ध कराएगा।
  • यह इन्क्यूबेशन सेंटर देश के पूर्वी क्षेत्र अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलावा ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में स्टार्टअप, क्षमता निर्माण, नवाचार और अनुसंधान को बढ़ावा देगा।

जीके फैक्ट: इसरो इसे स्थापित करने के लिए शुरुआती फंडिंग के लिए एनआईटी राउरकेला को दो साल तक की अवधि के लिए 2 करोड़ रुपए की वार्षिक अनुदान-सहायता प्रदान करेगा।