केंद्रीय संवीक्षा केंद्र

  • 29 Mar 2021

केंद्रीय कारपोरेट मामलों के मंत्रालय द्वारा 25 मार्च, 2021 को दो तकनीकी सक्षम पहल 'केंद्रीय संवीक्षा केंद्र' (CSC) और 'निवेशक शिक्षा और संरक्षण कोष प्राधिकरण' (IEPFA) मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: कॉरपोरेट डेटा गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जाए तथा यह त्रुटियों से मुक्त हो। इसी को ध्यान में रखते हुए 'केंद्रीय संवीक्षा केंद्र' की स्थापना की गई है।

  • 'केंद्रीय संवीक्षा केंद्र' स्ट्रेट थ्रू प्रोसेस के तहत उपयोगकर्ताओं द्वारा की गई फाइलिंग की प्राथमिक रूप से स्क्रूटनी करेगा, डाटा गुणवत्ता मुद्दों तथा अनियमितताओं की पहचान करेगा तथा संबंधित रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज को इसकी जानकारी देगा।

'निवेशक शिक्षा और संरक्षण कोष प्राधिकरण' (IEPFA) मोबाइल ऐप: इसका लक्ष्य ग्रामीण एवं शहरी दोनों क्षेत्रों में निवेशकों के बीच वित्तीय साक्षरता को हासिल करना, निवेशक जागरूकता में वृद्धि करना, शिक्षा, सुरक्षा बढ़ाना है।

  • IEPFA ऐप में 'निवेशक शिक्षा और संरक्षण कोष' क्लेम रिफंड प्रक्रिया की स्थिति और प्रगति को ट्रैक करने की सुविधा होगी। इसके अलावा, यह निवेशकों और आम नागरिकों को संदिग्ध धोखाधड़ी योजनाओं पर रिपोर्ट करने के लिए एक तंत्र भी उपलब्ध कराता है।