‘माईएनईपी2020’ प्लेटफॉर्म

  • 03 Apr 2021

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने 1 अप्रैल, 2021 को राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् (NCTE) वेब पोर्टल का ‘माईएनईपी2020’ प्लेटफॉर्म (MyNEP2020 Platform) लॉन्च किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह प्लेटफॉर्म राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के दो बड़े सुझावों ‘नेशनल प्रोफेशनल स्टैंडर्ड्स फॉर टीचर्स’ (National Professional Standards for Teachers- NPST) और ‘नेशनल मिशन फॉर मेंटरिंग प्रोग्राम मेम्बरशिप’ (National Mission for Mentoring Program membership- NMM) के विकास को लेकर मसौदा तैयार करने के लिए हितधारकों से सुझाव/निविष्टि/सदस्यता आमंत्रित करता है।

  • माईएनईपी2020मंच का संचालन 1 अप्रैल से 15 मई, 2021 तक किया जाएगा।
  • NCTEद्वारा डिजिटल परामर्श का यह अभ्यास शिक्षकों के शिक्षा क्षेत्र (Teacher's Education Sector) में सतत एवं सकारात्मक बदलाव के लिए शिक्षक नीति पर दस्तावेज तैयार करने के लिए शिक्षक, शिक्षा से जुड़े पेशेवरों, शिक्षाविदों और अन्य हितधारकों की भागीदारी की परिकल्पना करता है।
  • विशेषज्ञ समिति परामर्श अवधि के दौरान एकत्र किए गए सुझावों की व्यापक समीक्षा करेगी और आखिर में सार्वजनिक समीक्षा के लिए मसौदा तैयार करेगी।
  • राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् एक सांविधिक निकाय है। इसकी स्थापना राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् अधिनियम 1993 के अंतर्गत की गई। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् 17 अगस्त, 1995 से अस्तितव में आई। इसका उद्देश्य समूचे भारत में अध्यापक शिक्षा प्रणाली का नियोजित और समन्वित विकास करना, अध्यापक शिक्षा प्रणाली में मानदंडों और मानको का विनियमन करना है।