स्टार्टअप इंडिया सीड फंड योजना

  • 20 Apr 2021

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा 19 अप्रैल, 2021 को ‘स्टार्टअप इंडिया सीड फंड योजना’ (Startup India Seed Fund Scheme- SISFS) की शुरूआत की गई।

उद्देश्य: स्टार्टअप्स की अवधारणा की प्रमाणिकता, प्रोटोटाइप विकास, उत्पाद परीक्षणों, बाजार में प्रवेश और व्यावसायीकरण हेतु वित्तीय सहायता प्रदान करना।

महत्वपूर्ण तथ्य: पूरे भारत में पात्र इनक्यूबेटरों के माध्यम से पात्र स्टार्टअप्स को शुरुआती वित्तपोषण प्रदान करने के लिए 945 करोड़ रुपये की राशि का विभाजन अगले 4 वर्षों में किया जाएगा।

  • योजना में 300 इनक्यूबेटर के माध्यम से अनुमानित रूप से 3,600 स्टार्टअप्स को सहायता प्रदान करने की संभावना है। योजना के माध्यम से, विशेष रूप से, भारत के द्वि-स्तरीय (Tier 2) और त्रि-स्तरीय (Tier 3) शहरों में एक मजबूत स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण होगा।
  • स्टार्टअप इंडिया सीड फंड योजना के निष्पादन और निगरानी के लिए, उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग ((DPIIT) द्वारा एक विशेषज्ञ सलाहकार समिति का गठन किया गया है। इस समिति द्वारा चयनित किए गए इनक्यूबेटरों को 5 करोड़ रुपये तक का अनुदान प्रदान किया जाएगा।
  • इनक्यूबेटरों को उनके स्टार्टअप्स की अवधारणा की प्रमाणिकता या प्रोटोटाइप विकास या उत्पाद परीक्षणों के सत्यापन के आधार पर 20 लाख रुपये तक का अनुदान प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा बाजार में प्रवेश, व्यावसायीकरण के लिए स्टार्टअप्स को 50 लाख रुपये तक का निवेश प्रदान किया जाएगा।