एआईएम-प्राइम

  • 20 Apr 2021

देश को डिजिटल रूप से सशक्त करने के लिए एक बड़े और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकीय अभियान हेतु अटल इन्नोवेशन मिशन (एआईएम), नीति आयोग ने ‘एआईएम-प्राइम’ (नवाचार, बाजार परकता और उद्यमिता पर शोध कार्यक्रम) [AIM-PRIME (Program for Researchers on Innovations, Market-Readiness & Entrepreneurship)] का शुभारंभ किया।

उद्देश्य: 12 महीनों की अवधि के प्रशिक्षण और मार्गदर्शन से विशिष्ट मुद्दों का समाधान ढूंढना।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह पहल संपूर्ण भारत में विज्ञान और गहन प्रौद्योगिकी आधारित स्टार्टअप्स और उद्यमिता संस्थानों को प्रोत्साहित करने और उन्हें मदद करने के लिए शुरू की गई है।

  • इस संबंध में, एआईएम ने इस राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम को लॉन्च करने के लिए बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (बीएमजीएफ) के साथ साझेदारी की है, जिसे एक गैर-लाभकारी प्रौद्योगिकी व्यवसाय इनक्यूबेटर 'वेंचर सेंटर' (Venture Center) द्वारा कार्यान्वित किया जाएगा।
  • कार्यक्रम का सबसे पहले लाभ मजबूत विज्ञान-आधारित गहन प्रौद्योगिकी बिजनेस आइडिया के साथ प्रौद्योगिकी विकसित करने वालों (शुरुआती-चरण वाले प्रौद्योगिकी स्टार्ट-अप, और वैज्ञानिकों / इंजीनियरों / चिकित्सकों) को मिलेगा।
  • यह कार्यक्रम एआईएम द्वारा अनुदान प्राप्त अटल इनक्यूबेशन सेंटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों और वरिष्ठ प्रबंधकों के लिए भी खुला है, जो गहन प्रौद्योगिकी उद्यमियों (deep tech entrepreneurs) को मदद उपलब्ध करा रहे हैं।
  • गहन प्रौद्योगिकी (Deep technology) उच्च स्तर की ज्ञान सामग्री पर आधारित बहुत सघन अनुसंधान और विकास (आर एंड डी) का परिणाम है।