तलचर फर्टिलाइजर्स लिमिटेड द्वारा द्वारा कोयला गैसीकरण के माध्यम से यूरिया उत्पादन

  • 22 Apr 2021

( 20 April, 2021, , www.pib.gov.in )


आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने 20 अप्रैल, 2021 को तलचर फर्टिलाइजर्स लिमिटेड (TFL) द्वारा कोयला गैसीकरण के माध्यम से उत्पादित यूरिया के लिए विशेष सब्सिडी नीति तैयार करने के उर्वरक विभाग के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है।

उद्देश्य: देश की सामरिक ऊर्जा सुरक्षा और यूरिया आत्म-निर्भरता को ध्यान में रखते हुए और देश के विशाल कोयला भंडार को देखते हुए, कोयला गैसीकरण तकनीक पर आधारित तलचर फर्टिलाइजर लिमिटेड संयंत्र के कार्य को आगे बढ़ाना।

महत्वपूर्ण तथ्य: परियोजना से किसानों को उर्वरक की उपलब्धता में सुधार होगा, जिससे पूर्वी क्षेत्र का विकास होगा और देश के पूर्वी हिस्से में यूरिया की आपूर्ति के लिए परिवहन सब्सिडी की बचत होगी।

  • इससे यूरिया के आयात को कम करके प्रतिवर्ष 12.7 लाख मीट्रिक टन की दर से विदेशी मुद्रा की बचत भी होगी।
  • तलचर फर्टिलाइजर्स लिमिटेड, फर्टिलाइजर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (FCIL)के तत्कालीन तलचर संयंत्र को फिर से कार्यान्वित कर रहा है, जिसमें अब 12.7 लाख मीट्रिक टन प्रतिवर्ष की स्थापित क्षमता के साथ ग्रीनफील्ड यूरिया संयंत्र स्थापित किया जा रहा है।
  • तलचर फर्टिलाइजर्स लिमिटेड यूरिया परियोजना की अनुमानित लागत 13277.21 करोड़ रूपये है।
  • तलचर फर्टिलाइजर्स लिमिटेड (TFL) चार सार्वजनिक उपक्रमों राष्ट्रीय केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स लिमिटेड, गेल इंडिया लिमिटेड, कोल इंडिया लिमिटेड और फर्टिलाइजर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (FCIL)की एक संयुक्त उद्यम कंपनी है, जिसे 13 नवंबर, 2015 को निगमित किया गया था।