प्रेशर स्विंग ऐड्सॉर्प्शन चिकित्सा ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र

  • 27 Apr 2021

अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने के प्रधानमंत्री के निर्देश के तहत ‘पीएम केयर्स फंड’ (Prime Minister's Citizen Assistance and Relief in Emergency Situations Fund- PM CARES Fund) ने 25 अप्रैल, 2021 को देश में सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 551 समर्पित ‘प्रेशर स्विंग ऐड्सॉर्प्शन चिकित्सा ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों’ (Pressure Swing Adsorption Medical Oxygen Generation Plants) की स्थापना के लिए धन आवंटन को सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान की।

उद्देश्य: सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली को और मजबूत करना है और यह सुनिश्चित करना कि इनमें से प्रत्येक अस्पतालों में कैप्टिव ऑक्सीजन उत्पादन की सुविधा बनी रहे।

महत्वपूर्ण तथ्य: ये समर्पित संयंत्र विभिन्न राज्यों/केंद्र-शासित प्रदेशों में जिला मुख्यालयों पर चिन्हित सरकारी अस्पतालों में स्थापित किए जाएंगे। खरीद प्रक्रिया स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के माध्यम से की जाएगी।

  • पीएम केयर्स फंड ने इस साल की शुरुआत में देश में सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों पर अतिरिक्त 162 समर्पित प्रेशर स्विंग ऐड्सॉर्प्शन (पीएसए) मेडिकल चिकित्सा उत्पादन संयंत्र लगाने के लिए 201.58 करोड़ रुपये आवंटित किए थे।
  • प्रेशर स्विंग ऐड्सॉर्प्शन (पीएसए) एक ऐसी तकनीक है, जिसका उपयोग कुछ गैस प्रजातियों को गैसों के मिश्रण से अलग करने के लिए किया जाता है।
  • कोविड-19 महामारी द्वारा उत्पन्न किसी भी प्रकार की आपातकालीन या संकट की स्थिति से निपटने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ एक समर्पित निधि की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए और प्रभावितों को राहत प्रदान करने के लिए, प्रधान मंत्री नागरिक सहायता और आपातकालीन स्थिति राहत कोष (पीएम केयर फंड) की स्थापना की गई है। इसे 27 मार्च, 2020 को नई दिल्ली में सार्वजनिक चैरिटेबल ट्रस्ट के रूप में पंजीकृत किया गया है।