दूरसंचार सुरक्षा

  • 18 May 2021

दूरसंचार सचिव अंशु प्रकाश ने 17 मई, 2021 को विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस के अवसर पर 'नेटवर्क सुरक्षा' में अधिकारियों को प्रशिक्षित और प्रमाणित करने के लिए एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम का उद्घाटन किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: पाठ्यक्रम का आयोजन दूरसंचार विभाग, भारत सरकार के प्रमुख प्रशिक्षण संस्थान ‘राष्ट्रीय दूरसंचार नीति अनुसंधान, नवाचार एवं प्रशिक्षण संस्थान’ (NTIPRIT) द्वारा किया गया है।

  • यह नेटवर्क सुरक्षा में अधिकारियों को प्रशिक्षित और प्रमाणित करने के लिए 36 घंटे (12 सप्ताह) का पाठ्यक्रम है और यह अपनी तरह का पहला पाठ्यक्रम है।
  • हालांकि, यह पाठ्यक्रम वर्तमान में दूरसंचार विभाग के अधिकारियों के लिए हैं, लेकिन इसे सरकार के अन्य अधिकारियों और धीरे-धीरे निजी क्षेत्र में भी विस्तार देने का प्रस्ताव है।
  • दूरसंचार सुरक्षा एक जटिल विषय है, जिसमें अनिवार्य तकनीकी विशिष्टताओं का अनुपालन, सुरक्षित कॉन्फिगरेशन्स (configurations) की तैनाती, विश्वसनीय आपूर्ति शृंखला प्रबंधन सुनिश्चित करना, महत्वपूर्ण कार्यों के लिए सुरक्षा जांच कर्मियों की नियुक्ति के अलावा दूरसंचार नेटवर्क के उपयोग के माध्यम से होने वाले उपभोक्ता संचार की सुरक्षा के लिए दिन-प्रतिदिन के संचालन प्रबंधन शामिल हैं।