नासा स्थापित करेगा नई पृथ्वी प्रणाली वेधशाला

  • 01 Jun 2021

25 मई, 2021 को नासा ने एक नई ‘पृथ्वी प्रणाली वेधशाला’ (Earth System Observatory) की स्थापना करने का निर्णय लिया है, जो जलवायु परिवर्तन, आपदा शमन, जंगल की आग के प्रभाव को कम करने और रियलटाइम कृषि प्रक्रियाओं में सुधार से संबंधित प्रयासों का मार्गदर्शन करने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगी।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस वेधशाला में प्रत्येक उपग्रह को विशिष्ट रूप से डिजाइन किया जाएगा और यह अन्य उपग्रहों का पूरक होगा। प्रत्येक उपग्रह पृथ्वी के आधार से लेकर वायुमंडल तक के समग्र 3-आयामी दृश्य का निर्माण करने के लिए मिलकर काम करेगा।

  • वेधशाला के लिए फोकस क्षेत्रों में एरोसोल का अध्ययन, जलवायु परिवर्तन, वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान और गंभीर मौसम की भविष्यवाणी के भविष्य के अनुमानों में अनिश्चितता के सबसे बड़े स्रोतों से निपटना शामिल है।
  • वेधशाला सूखे का मूल्यांकन और पूर्वानुमान, कृषि के लिए पानी के उपयोग के लिए संबद्ध योजना के साथ ही साथ प्राकृतिक आपदा प्रतिक्रिया को समर्थन प्रदान करेगी।
  • नासा वर्तमान में वेधशाला के निर्माण के चरण की शुरुआत कर रहा है। इसके पहले एकीकृत भागों में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के साथ नासा की साझेदारी है, जो दो अलग-अलग प्रकार की रडार प्रणाली को एक साथ लाता है। ये रडार पृथ्वी की सतह में आधे इंच से भी कम में होने वाले परिवर्तन को माप सकते हैं।