इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष

  • 01 Jun 2021

इजरायल और फिलिस्तीन के चरमपंथी समूह हमास के बीच संघर्ष विराम पर 20 मई, 2021 को सहमति बनने से 11 दिन तक चले युद्ध पर विराम लग गया। यह संघर्ष विराम, अमेरिका, मिस्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थों की तरफ से हिंसा को रोकने के लिए बनाए जा रहे दबाव के बाद 21 मई से प्रभावी हुआ।

वर्तमान इजरायल और फिलिस्तीन संघर्ष: वर्तमान इजरायल और फिलिस्तीन के संघर्ष की शुरुआत, येरुशलम स्थित अल-अक्सा मस्जिद (Al-Aqsa Mosque) को लेकर हुई, जब रमजान के आखिरी शुक्रवार को इजरायली बलों ने मस्जिद में प्रार्थना करने के लिए एकत्रित फिलिस्तीनी उपासकों की एक विशाल सभा पर हमला किया था।

  • इससे पहले यहूदियों को बसाने के लिए पूर्वी येरुशलम के दो इलाकों, शेख जर्राह और सिलवान से फिलीस्तीनी निवासियों को बेदखल करने पर भी तनाव उभरा था।
  • यहूदी समूहों द्वारा 10 मई को येरुशलम दिवस जुलूस से पहले तनाव फिर से बढ़ गया। येरुशलम दिवस वर्ष 1967 में इजरायल द्वारा येरुशलम पर कब्जा करने की याद में मनाया जाता है।
  • इसी तनाव के चलते इजरायल ने फिलिस्तीन के गाजा पट्टी में स्थित हमास के ठिकानों पर हमला किया, वहीं हमास ने भी इजरायल पर हजारों राकेट दागे।

अल अक्सा और टेंपल माउंट: ‘अल-अक्सा’ टेंपल माउंट पर एक प्लाजा पर स्थित है, जिसे इस्लाम में ‘हराम-ए-शरीफ’ के नाम से जाना जाता है। माउंट यहूदी धर्म का सबसे पवित्र स्थल भी है।

  • अक्टूबर 2016 में यूनेस्को के कार्यकारी बोर्ड ने एक विवादित प्रस्ताव को पारित करते हुए कहा था कि येरुशलम में मौजूद ऐतिहासिक अल-अक्सा मस्जिद पर यहूदियों का कोई दावा नहीं है।
  • अल-अक्सा येरुशलम पर प्रतिद्वंदियों द्वारा किये जा रहे दावों के केंद्र में है। इजरायल और फिलिस्तीन दोनों ने ही येरुशलम को अपनी राजधानी घोषित किया है।