भारत - स्वीडन रक्षा उद्योग सहयोग

  • 10 Jun 2021

8 जून, 2021 को भारत-स्वीडन रक्षा उद्योग सहयोग पर एक वेबिनार, 'विकास और सुरक्षा के लिए अवसरों को भुनाना' (Capitalizing Opportunities for Growth and Security) विषय के साथ आयोजित किया गया। यह रक्षा उत्पादन विभाग, रक्षा मंत्रालय के तत्वावधान में आयोजित किया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: भारत अपने पुराने लड़ाकू विमान बेड़े को बदलने के लिए 114 लड़ाकू विमानों का अधिग्रहण करने का इच्छुक है, इसलिए स्वीडिश रक्षा मंत्री पीटर हल्टक्विस्ट ने भारत को SAAB के 'ग्रिपेन लड़ाकू विमान' (Gripen fighter aircraft) की खरीद का न्यौता दिया है।

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने स्वीडिश फर्मों को उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में रक्षा गलियारों में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया है।
  • 'सोसाइटी ऑफ इंडियन डिफेंस मैन्युफैक्चरर्स' (Society of Indian Defence Manufacturers-SIDM) और 'स्वीडिश सिक्योरिटी एंड डिफेंस इंडस्ट्री एसोसिएशन' (Swedish Security and Defence Industry Association) के बीच द्विपक्षीय रक्षा औद्योगिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।
  • भारत में 41 आयुध कारखानों, नौ रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और 12,000 से अधिक सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के एक इकोसिस्टम द्वारा समर्थित निजी क्षेत्र के उद्योगों के विस्तार के साथ एक विशाल रक्षा औद्योगिक आधार है।