भूटान में भीम-यूपीआई का शुभारंभ

  • 15 Jul 2021

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और भूटान के वित्त मंत्री ल्योंपो नामगे शेरिंग ने 13 जुलाई, 2021 को आभासी समारोह में संयुक्त रूप से भूटान में भीम-यूपीआई का शुभारंभ किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह शुरुआत 2019 में भारत के प्रधानमंत्री के भूटान के राजकीय दौरे के दौरान दोनों देशों द्वारा घोषित प्रतिबद्धता को पूरा करती है। उस यात्रा के बाद, भारत और भूटान ने पहले ही दो चरणों में एक-दूसरे के देशों में रुपे कार्ड की स्वीकृति में अंतर-संचालन को सक्षम कर दिया है।

  • भूटान अपने क्यूआर (QR) कोड के लिए भारत के एकीकृत भुगतान इंटरफेस – यूपीआई (UPI) मानकों को अपनाने वाला पहला देश बन गया। भीम ऐप के माध्यम से मोबाइल आधारित भुगतान को स्वीकार करने वाला हमारा पहला निकट पड़ोसी देश है।
  • भारत इंटरफेस फॉर मनी (BHIM) भारत का डिजिटल भुगतान एप्लिकेशन है, जो यूपीआई के माध्यम से काम करने वाली तत्काल रियल-टाइम भुगतान प्रणाली है। UPI कई बैंक खातों को एक ही मोबाइल एप्लिकेशन से जोड़ने में सक्षम बनाता है।
  • भारत की 'पड़ोस पहले नीति' के तहत भूटान में सेवाएं शुरू की गई हैं। इससे हर साल भूटान की यात्रा करने वाले बड़ी संख्या में भारतीय पर्यटकों और व्यापारियों को लाभ होगा।
  • पिछले पांच वर्षों में 10 करोड़ से अधिक UPI-QR बनाए गए हैं और वित्तीय वर्ष 2020-21 के दौरान भीम-यूपीआई ने 41 लाख करोड़ रुपये मूल्य के 22 अरब लेनदेन को पूरा करने में योगदान किया है।