सतत पर्यावास का लक्ष्य: ऊर्जा दक्षता निर्माण में नई पहल 2021

( 19 July, 2021, , www.pib.gov.in )


केंद्रीय विद्युत और नवीन तथा नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने 16 जुलाई, 2021 को ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (BEE) के कार्यक्रम 'सतत पर्यावास का लक्ष्य : ऊर्जा दक्षता निर्माण में नई पहल 2021' का उद्घाटन किया।

पहल के अंतर्गत शामिल: ईको निवास संहिता 2021 के साथ निर्माण सेवाओं और सत्यापन ढांचे के लिए कोड अनुपालन दृष्टिकोण और न्यूनतम ऊर्जा प्रदर्शन आवश्यकताओं को निर्दिष्ट करना।

  • ऊर्जा दक्षता वाले भवन निर्माण हेतु भवन निर्माण सामग्री के लिए मानकीकरण की प्रक्रिया को पूर्ण करने के उद्देश्य से भवन निर्माण सामग्री की एक ऑनलाइन डॉयरेक्टरी तैयार की जाएगी।
  • निर्माण पुरस्कार (NEERMAN- National Energy Efficiency Roadmap for Movement towards Affordable & Natural Habitat Awards) की घोषणा की जाएगी, जिसका उद्देश्य BEE की ऊर्जा संरक्षण भवन संहिता के अनुरूप तैयार असाधारण रूप से कुशल ऊर्जा भवन प्रारूपों को प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • व्यक्तिगत उपयोग वाले भवनों में ऊर्जा दक्षता और ऊर्जा बचत को बेहतर करने के लिए ऊर्जा दक्षता वाले घरों की रेटिंग के लिए ऑनलाइन स्टार रेटिंग टूल तैयार किया गया है।
  • ऊर्जा संरक्षण भवन संहिता 2017 और इको निवास संहिता 2021 के बारे में 15000 वास्तुकारों, अभियन्ताओं और सरकारी अधिकारियों को प्रशिक्षित किया जाएगा।
अन्य तथ्य: भारत सरकार ने ऊर्जा संरक्षण अधिनियम, 2001 के प्रावधान के तहत 1 मार्च, 2002 को ऊर्जा दक्षता ब्यूरो की स्थापना की है।